दिल्ली

delhi

किसान आंदोलन को रोकने के लिए गाजीपुर बॉर्डर पर बनाई गई दीवार को तोड़ने का काम शुरू,लंबे जाम से मिलेगी राहत

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 20, 2024, 3:55 PM IST

Updated : Mar 20, 2024, 4:00 PM IST

Ghazipur border opened :13 फरवरी को किसानों के कूच को लेकर दिल्ली में दाखिल होने वाले जिन रास्तों को सील किया गया था अब उसे खोल दिया गया है. इसी कड़ी में गाजीपुर बॉर्डर की सर्विस लेना को खोला जा रहा है. सर्विस लेन पर खड़ी की गई कंक्रीट की दीवार और लोहे की बैरिकेडिंग को भी हटाया जा रहा है. इस रूट के लोगों को लंबे जाम से राहत मिलेगी.

गाजीपुर बॉर्डर पर बनाई गई दीवार को तोड़ने का काम शुरू
गाजीपुर बॉर्डर पर बनाई गई दीवार को तोड़ने का काम शुरू

गाजीपुर बॉर्डर पर बनाई गई दीवार को तोड़ने का काम शुरू

नई दिल्ली: फरवरी में किसानों के दिल्ली कूच के दौरान दिल्ली में दाखिल होने से रोकने के लिए सील किए गए गाजीपुर बॉर्डर की सर्विस लेना को अब खोला जा रहा है. सर्विस लेन पर खड़ी की गई कंक्रीट की दीवार को बुलडोजर की मदद से तोड़ा जा रहा है, वहां रखे गए कंक्रीट और लोहे की बैरिकेडिंग को भी हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए NH-24 पर यूपी गेट पर पुलिस प्रशासन द्वारा जो दीवार बनाई गई थी, उसे तोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि अगले 1 से 2 दिनों में इस रास्ते को खोल दिया जाएगा. इस रास्ते के खुलने से गाजियाबाद, इंदिरापुरम, वैशाली, वसुंधरा और कौशांबी से दिल्ली आने जाने वाले लोगों को ट्रैफिक की समस्या से काफी राहत मिलेगी.

गाजीपुर बॉर्डर पर एनएच 24 की सर्विस लेन को खोला जा रहाःकिसानों के दिल्ली मार्च के आह्वान के मद्देनज़र 13 फरवरी को दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए पुलिस बंदोबस्त किया गया था. गाजीपुर बॉर्डर पर एनएच 24 की सर्विस लेन को कंक्रीट की दीवार खड़ी करके पूरी तरह से सील कर दिया गया था. इसके अलावा एनएच 24 और दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे की भी कई लेन को बंद कर दिया गया था. वहां भी कंक्रीट और लोहे की बैरिकेडिंग लगाई गई थी, ताकि किसान अगर गाजीपुर बॉर्डर से दिल्ली की तरफ में दाखिल होते हैं तो उन्हें रोका जा सके.

गाजीपुर बॉर्डर से दिल्ली आने वालों को मिलेगी राहतःइसके साथ ही बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बल के जवान को भी तैनात किया गया था. गाजीपुर बॉर्डर पर सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जा रही थी. इस पूरी कार्रवाई से गाजीपुर बॉर्डर से दिल्ली की तरफ आने जाने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर रोजाना जाम की स्थिति बनी रहती थी. एनएच 24 सर्विस लेन बंद होने की वजह से लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी थी. लोगों को गाजियाबाद में एंट्री करने में घंटों मशक्कत करनी पड़ती थी.

ये भी पढ़ें :किसानों के हटने के बाद दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे की हाेगी Reparing, जानिए कब तक खुलेगा रास्ता

किसान आंदोलन के धीमा पड़ने के बाद लिया गया फैसलाःबताया जा रहा है एक महीना गुजर जाने के बाद जब किसान आंदोलन ठंडा पड़ गया तो दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर से सुरक्षा बंदोबस्त हटाने का फैसला लिया और गाजीपुर बॉर्डर से बैरिकेडिंग को हटाया जा रहा है. दिल्ली पुलिस के इस फैसले से हजारों लोगों को राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें :ग़ाज़ीपुर बार्डर पर किसानों ने फूंका केंद्र सरकार का पुतला

Last Updated : Mar 20, 2024, 4:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details