दिल्ली

delhi

दिल्ली में हनुमान जयंती को लेकर बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी - hanuman jayanti 2024

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Apr 23, 2024, 12:11 PM IST

दिल्ली में हनुमान जयंती के मौके पर जाम को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने मंगलवार को एडवाइजरी जारी कर दी है. इसलिए घर से निकलने से पहले दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी को एक बार जरूर पढ़ लें.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने हनुमान जयंती के अवसर पर निकाली जाने वाली शोभायात्रा के दौरान निगरानी रखने के लिए मंगलवार को जहांगीरपुरी में सुरक्षा बढ़ा दी है. साथ ही अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि साल 2022 में उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती के मौके पर निकाली गयी शोभायात्रा के दौरान हुई सांप्रदायिक झड़प के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े उपाय किये गये हैं. पुलिस ने खासकर उन इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है, जहां शोभा यात्राएं निकाली जाएंगी.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जहांगीरपुरी में शोभायात्रा के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा योजना बनाई गई है और हम यात्रा को एक क्षेत्र तक ही सीमित रखने की कोशिश कर रहे हैं. अर्धसैनिक बलों के साथ पुलिस बल कड़ी निगरानी रखेंगे. अधिकारी ने कानून- व्यवस्था का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी जारी की.

दिल्ली में जाम को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है. इसको लेकर पुलिस ने बताया कि कनॉट प्लेस के बाबा खड़ग सिंह मार्ग पर हनुमान मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. उम्मीद है कि यहां पर लगभग 50 से 60 हजार लोग आ सकते हैं. इसके अलावा शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी, जो दोपहर तीन बजे से शुरू होगी और शाम छह बजे तक रहेगी. इसकी वजह से सड़क पर यातायात प्रभावित हो सकता है.

एडवाइजरी के अनुसार, बाबा खड़क सिंह मार्ग और आउटर सीसी, कनॉट प्लेस पर किसी भी वाहन को रुकने या पार्क करने की अनुमति नहीं है. सड़क पर पार्क किए गए वाहनों को हटा दिया जाएगा. साथ ही चालान भी काटा जा सकता है.

डायवर्जन मार्ग

  1. बाहरी सीसी बाबा खड़क सिंह मार्ग
  2. गोलचक्कर जीपीओ
  3. गोलचक्कर पटेल चौक

इसके अलावा दिल्ली के मश्हूर मरघट वाले बाबा मंदिर को लेकर भी ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर दी है. मरघट वाले बाबा हनुमान मंदिर समिति ने हनुमान जयंती के मौके पर सुन्दरकाण्ड पाठ को देखते हुए यातायात प्रतिबंध और कुछ मार्गों को परिवर्तित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details