राजस्थान

rajasthan

कुचामन में 6 मोर और मृत मिले, वन विभाग ने शुरू की जांच - Death cases of peacocks

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 28, 2024, 3:26 PM IST

कुचामन में राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. बीते कुछ दिनों पहले शहर से मोर के शव मिलने की खबर आई थी. अब कुचामन के निकट एक गांव में 6 मोरों की मौत हुई है. इसकी सूचना मिलते ही वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा और जांच शुरू कर दी.

6 more peacocks found dead.
भीचरों का बास में 6 मोर और मृत मिले

कुचामनसिटी.कुचामन के ग्राम नालोट में भीचरो का बास में रघुनाथ जी मंदिर के पास छह मोरों की मौत हो गई. सूचना पर पहुंची पुलिस ने वन विभाग की टीम को भी बुला लिया और जांच शुरू कर दी. पशु चिकित्सकों की टीम को भी पोस्टमार्टम के लिए बुलाया गया है. ग्रामीणों ने जहरीला दाना खिलाकर इस राष्ट्रीय पक्षी की हत्या करने का आरोप लगाया है.

चितावा थाना अधिकारी महेंद्र कुमार ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि भीचरों का बास में 5-6 मोर मरे हुए पड़े हैं, जिस पर वे तुरंत मौके पर पहुंचे और मोरों को अपने कब्जे में लिया. बाद में वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी. अब विभाग द्वारा रिपोर्ट पेश करने पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की जाएगी. इधर, ग्रामीण अशोक और रामेश्वर लाल सहित अन्य लोगों ने शिकार के लिए जहरीला दाना खिलाने का आरोप भी लगाया.

पढ़ें:ब्रेकर से उछलकर एक कार दूसरी से टकराई, 1 की मौत और 2 घायल

डीएफओ सन्दीप सिंह का कहना है कि उन्हें नालोट गांव में राष्ट्रीय पक्षी मोरों की मौत की जानकारी मिली थी, जिस पर वन अमले को भेजा गया. साथ ही एक मेडिकल स्टाफ की टीम भी बुलाई गई है, जिससे पोस्टमार्टम किया जा सके और मोरों की मौत का कारण पता चल सके. उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि ये सभी मोर गांव के एक मन्दिर के पास में मिले थे. जांच के बाद ही कुछ पता चलेगा कि उनकी मौत कैसे हुई?. गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से लगातार राष्ट्रीय पक्षी मोर के मरने की खबरें आ रही थी. गत 27 फरवरी को पांचवां गांव में दो मौरों के शव मिले थे. वहीं कुचामन राजकीय खेल स्टेडियम के पीछे दो मार्च को एक मोर मृत मिला था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details