राजस्थान

rajasthan

24 घंटे लगातार अपने भक्तों को दर्शन दे रहे खाटू के लखदातार, मेले में उमड़ा भक्तों का सैलाब

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 19, 2024, 8:03 AM IST

उत्तर भारत के प्रसिद्ध लोक देवता खाटू श्याम जी के मेले में इन दिनों भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. राजस्थान सहित अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में श्याम भक्त निशान लेकर आ रहे हैं. मंदिर और जिला प्रशासन भी व्यवस्था बनाने में जुटा हुआ है.

Darshan of Lord Khatu Shyam
खाटू श्याम का लक्खी मेला

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में देशभर में विख्यात खाटू श्याम जी का लक्खी मेला पुरे परवान पर है. श्रद्धा भक्ति और आस्था के रंग में रंगे लाखों श्याम भक्त बाबा के दरबार में हाजिर लगा चुके हैं. श्री श्याम मंदिर कमेटी के अनुसार अब तक करीब 20 लाख से अधिक श्रद्धालु खाटू श्याम के दर्शन कर चुके हैं. सोमवार को करीब दो लाख पचास हजार श्रद्धालु दर्शन करने खाटूश्यामजी पहुंचे.

बता दें कि जैसे-जैसे एकादशी नजदीक आ रही है भक्तों की भीड़ खाटू श्याम जी में लगातार बढ़ रही है. हाथों में केसरिया निशान थामें बाबा श्याम के भक्त जयकारा लगाते हुए नाचते गाते बाबा श्याम के दरबार पहुंच रहे हैं. श्याम भक्तों की सेवा के लिए रास्ते में जगह-जगह पर शिविर चल रहे हैं. हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी देशभर से श्याम भक्त बड़ी संख्या में शीश के दानी को रिझाने व अपने मन की मुराद को पुरी करने के लिए बाबा श्याम की एक झलक पाने को बेताब है. रिंगस से पैदल और पलसाना से वाहन से बड़ी संख्या में श्रद्धालु खाटू श्याम पहुंच रहे हैं.

अब तक 20 लाख लोगों ने किए दर्शन

इसे भी पढ़ें :खाटू श्याम का मेला परवान पर, हाथ में निशान लेकर पद यात्रा करते आ रहे हजारों भक्त

श्री श्याम मंदिर कमेटी की ओर से भी मंदिर को सजाने व संवारने में कोई कमी नहीं छोड़ी गई है. देश के कोने-कोने से आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता पूर्वक दर्शन हो सके, इसके लिए श्री श्याम मंदिर कमेटी की तरफ से लखदातार ग्राउंड का निर्माण कराया गया है. मंदिर कमेटी के अनुसार करीब 40 करोड़ की लागत से इस मेला ग्राउंड का निर्माण किया गया है जिसमें एक लाख श्याम भक्तों की क्षमता रहेगी. लखदातार मेला ग्राउंड में बरसात में धूप से बचने के लिए डोम के साथ ही अनेक सुविधाएं हैं, जिसमें रोशनी, एलईडी, सीसीटीवी कैमरे, पीने का पानी, सुलभ शौचालय, भजनों व सूचना के लिए लाउडस्पीकर सहित अनेक सुविधाएं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details