दिल्ली

delhi

महाअष्टमी के मौके पर कालका जी मंदिर में उमड़ा भक्तों का हुजूम, विशेष श्रृंगार के साथ की गई महागौरी की आरती - Chaitra Navratri 2024

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Apr 16, 2024, 12:21 PM IST

Mahashtami pooja in Kalka Ji temple : चैत्र नवरात्र के आठवें दिन मां कालकाजी मंदिर में भक्तों का हुजूम उमड़ा है.महाअष्टमी के मौके पर मां कालकाजी का श्रृंगार खूबसूरत फूलों से किया गया. साथ ही मां कालका की विशेष आरती की गई. इस मौके पर लोगों की भीड़ ज्यादा होने के चलते माता की दर्शन के लिए इंतजार करना पड़ रहा है.

महाष्टमी के मौके पर कालकाजी मंदिर में उमड़ा भक्तों का हुजूम
महाष्टमी के मौके पर कालकाजी मंदिर में उमड़ा भक्तों का हुजूम

महाष्टमी के मौके पर कालकाजी मंदिर में उमड़ा भक्तों का हुजूम

नई दिल्ली:आज नवरात्र का आठवां दिन है और माता महागौरी की पूजा अर्चना हो रही है. वहीं माता मंदिरों में लगातार भक्तों का पहुंचने का सिलसिला जारी है. इस कड़ी में दिल्ली के प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर में भी भक्त बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं और माता के दर्शन कर रहे हैं. आज मां कालका की विशेष आरती पूजा की गई. इस दौरान माता का श्रृंगार खूबसूरत फूलों से किया गया और मंत्र के उच्चारण के साथ आरती की गई. मंदिर में दिल्ली सहित दूर दराज इलाकों से भक्त पहुंच रहे हैं. भक्तों ने बताया कि मंदिर में काफी भीड़ हो रही है. दर्शन करने के लिए काफी लंबी लाइन में लगनी पड़ रही है.

कालकाजी मंदिर के पीठाधीश्वर महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत ने बताया कि महाष्टमी के मौके पर भक्तों में काफी उत्साह है. नवरात्र के आठवें दिन महाष्टमी मनाई जाती है. इस दिन कुछ लोग कन्या पूजन करते हैं. कालकाजी मंदिर के प्रशासक के सेक्रेटरी राकेश चोपड़ा ने बताया कि मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ पहुंच रही है. जिसको व्यवस्थित करने के लिए प्रशासक महोदय के निर्देशन पर तमाम व्यवस्थाएं की गई है. प्रशासक महोदय का निर्देश है कि मंदिर आने वाले सभी भक्तों को दर्शन कराया जाए. इस निर्देश के तहत कार्य किया जा रहा है. नवरात्रों में यहां प्रतिदिन एक लाख से अधिक भक्त पहुंच रहे हैं.

ये भी पढ़ें :नवरात्र के सातवें दिन मां कालरात्री की पूजा, कालकाजी मंदिर में मां का किया गया विशेष श्रृंगार

बता दें कि चैत्र नवरात्रि की शुरुआत बीते 9 अप्रैल से हुई थी. आज नवरात्र का आठवां दिन है और महाअष्टमी मनाया जा रहा है. आज भी भक्तों का तांता कालकाजी मंदिर में लगा हुआ है. वहीं रामनवमी 17 अप्रैल को है और उस दिन वसंतीय नवरात्र का समापन होगा.

ये भी पढ़ें :शिरडी : श्री राम नवमी उत्सव के मुख्य दिन भक्तों के लिए पूरी रात खुला रहेगा साईं मंदिर -

ABOUT THE AUTHOR

...view details