उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

20 हजार लेकर दूसरे की जगह पुलिस भर्ती परीक्षा देने पहुंचा बिहार का सॉल्वर, ऐसे दबोचा गया

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 8, 2024, 10:17 AM IST

लखनऊ में पुलिस भर्ती परीक्षा में दूसरे की जगह परीक्षा दे रहा मुन्ना भाई गिरफ्तार किया गया है. चलिए जानते हैं इस बारे में.

्िे
ोे्ि

लखनऊः राजधानी के बंथरा इलाके में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नत बोर्ड द्वारा आयोजित असिस्टेंट ऑपरेटर भर्ती परीक्षा 2022 में मंगलवार को वास्तविक अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा दे रहा एक मुन्ना भाई पकड़ा गया. पुलिस ने उसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए गुरुवार को उसे जेल भेज दिया है.


मंगलवार को बंथरा स्थित आजाद गेस्ट हाउस के सामने सुल्तान फाउंडेशन परीक्षा केंद्र पर यूपी पुलिस असिस्टेंट ऑपरेटर भर्ती परीक्षा संचालित हो रही थी तभी प्रथम पाली में परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों के प्रोसेस को फॉलो करते हुए लैब में फोटो कैप्चर प्रक्रिया बायोमेट्रिक कंप्लीट किया गया. इसके बाद बायोमेट्रिक टीम के कमांड सेन्टर से परीक्षा कर्मी काजल के पास एक कॉल आई, जिसमें बताया गया कि रोल नंबर 18173317068 व सीट नंबर 94 पर बैठे अभ्यर्थी का फिर से आधार वेरिफिकेशन किया जाए.

इस पर परीक्षा कर्मी काजल ने उक्त सीट के अभ्यर्थी का कई बार आधार बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन करने की कोशिश की, लेकिन बायोमेट्रिक मिलान नहीं हुआ. इसके बाद परीक्षा कर्मी काजल ने पुनः बायोमेट्रिक टीम के कमांड सेंटर पर अवगत कराया. यह जानकारी होते ही कमांड सेंटर से परीक्षा केंद्र के अधीक्षक मोहम्मद आजम के पास उक्त अभ्यर्थी के खिलाफ कार्रवाई करने का मेल आया. इसके बाद केंद्र अधीक्षक मोहम्मद आजम ने इसकी सूचना बंथरा के अतिरिक्त निरीक्षक विजेंद्र कुमार को दी. सूचना के बाद पहुंचे अतिरिक्त निरीक्षक ने उक्त सीट पर परीक्षा देने बैठे अभ्यर्थी को हिरासत में ले लिया और उसे कंट्रोल रूम में ले गए. पूछताछ में परीक्षा दे रहे युवक ने अपना नाम बिहार प्रांत के नालंदा जिले में चिकसौरा थानान्तर्गत सबचक गांव निवासी प्रदीप कुमार बताया.

₹20000 लेकर दे रहा था परीक्षा
पूछताछ में उसने बताया कि वह 20 हजार रुपये लेकर फिरोजाबाद जिले के नगला चैनसुख- थानुमई निवासी अजीत यादव के स्थान पर परीक्षा देने आया था. यह जानकारी होने के बाद परीक्षा केंद्र के बाहर काउंटर पर जमा प्रदीप कुमार के बैग को मंगाकर चेक किया गया तो तलाशी के दौरान उसके बैग से प्रदीप कुमार और अजीत यादव के नाम के दो आधार कार्ड मिले. साथ ही दो अलग-अलग बैंकों के डेबिट कार्ड व दानापुर से लखनऊ जंक्शन का एक टिकट बरामद हुआ. जब पुलिस टीम ने आधार कार्ड की मिलान की तो अजीत यादव नाम के आधार कार्ड पर लगी फोटो पकड़े गए प्रदीप कुमार की फोटो से मैच नहीं हो रही थी. इस पर पुलिस ने प्रदीप को गिरफ्तार कर लिया और उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जेल भेज दिया है। बंथरा इंस्पेक्टर हेमंत कुमार राघव के मुताबिक बंथरा थाना स्थित एक परीक्षा केंद्र पर दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है.

ये भी पढ़ेंःज्ञानवापी केस: व्यासजी तहखाने में पूजा अर्चना के खिलाफ मुस्लिम पक्ष की अपील पर सुनवाई 12 फरवरी को

ये भी पढ़ेंः कागजी छुट्टी खत्म: यूपी के सरकारी कर्मचारियों ने ऐसे लिया अवकाश तो प्रमोशन और इंक्रीमेंट पर पड़ेगा असर, सर्विस भी होगी ब्रेक

ABOUT THE AUTHOR

...view details