उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी बोले- महिलाओं को अब संसद पहुंचने से कोई नहीं रोक पाएगा, ये मोदी की गारंटी है

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 2, 2024, 6:09 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में नारी शक्ति वंदन अभियान (Nari Shakti Vandan campaign) की शुरुआत की. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी की गारंटी है कि अब महिलाओं को संसद पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता.

Etv Bharat
लखनऊ में नारी शक्ति वंदन अभियान की शुरुआत

लखनऊ:आईजीपी स्थित ज्यूपिटर हॉल में भारतीय जनता पार्टी की ओर से शक्ति वंदन अभियान समारोह का आयोजन शुक्रवार को किया गया. इस कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद सीएम योगी ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गारंटी दी है कि अब महिलाओं को संसद पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता. नारी शक्ति वंदन अधिनियम के तहत महिला आरक्षण का बिल पास करके हमारी सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाया है. जिससे वास्तविकता में नारी शक्ति का वंदन हो रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि 500 वर्षो की लंबी लड़ाई, संघर्ष, तपस्या और साधना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सिद्धि प्राप्त हुई है. यह केवल प्राण प्रतिष्ठा समारोह नहीं है, बल्कि भारत की लोक आस्था, जन विश्वास और भारत के पुराने गौरव की पुर्नप्रतिष्ठा का एक अभियान है.

इसे भी पढ़े-अयोध्या के लिए 8 शहरों से शुरू हुई सीधी विमान सेवा, केंद्रीय मंत्री और सीएम योगी ने किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रदेशभर में नारी शक्ति वंदन अधिनियम को लेकर आयोजित विभिन्न सम्मेलनों में एक उत्साह देखने को मिला था. इस अधिनियम के बाद अब कोई भी राजनीतिक दल महिलाओं को विधानसभा और देश की संसद में पहुंचने से नहीं रोक सकता है. देश में पहली बार महिलाओं को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए उन्हे महिला स्वयं सहायता समूह से जोड़ा गया. इसी का परिणाम है कि वर्ष 2019 में 6 महिलाओं से शुरू हुई बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी में आज बुंदेलखंड की 63 हजार महिलाएं जुड़ी हुई हैं. इसका वार्षिक टर्नओवर डेढ़ सौ करोड़ का है, जबकि नेट प्रॉफिट लगभग 15 करोड़ का है.

सीएम योगी ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत

सीएम योगी ने कहा कि चंद्रयान अभियान में अहम भूमिका निभाने वाली वैज्ञानिक डॉ. रितु करिधाल लखनऊ की ही बेटी हैं. उन्हें उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया. प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, मातृ वंदना, जीवन ज्योति बीमा योजना समेत तमाम योजनाएं आधी आबादी के सम्मान को दर्शाती है. प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से 17 लाख बेटियां जुड़ी हुई हैं. जबकि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से 3 लाख से अधिक बेटियों का दहेज मुक्त विवाह हुआ है. कार्यक्रम में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक, संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह, एमएलसी पवन सिंह आदि मौजूद रहे.


यह भी पढ़े-महात्मा गांधी पुण्यतिथिः सीएम योगी और अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि, कांग्रेस ने भी किया याद

ABOUT THE AUTHOR

...view details