उत्तराखंड

uttarakhand

दुनियाभर में निवास कर रहे प्रवासी उत्तराखंडियों से जुड़े सीएम धामी, गांवों को गोद लेने की अपील

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 5, 2024, 10:34 PM IST

CM Pushkar Dhami Virtually Interacted with Migrant Uttarakhandi People विभिन्न देशों में निवास कर रहे प्रवासी उत्तराखंडी 'उत्तराखंड के ब्रांड एंबेसडर' हैं. अगर वो अपनी जन्मभूमि के किसी दुर्गम क्षेत्र के गांव को गोद लेते हैं तो विकास के भागीदार बन सकते हैं. यह बात सीएम पुष्कर धामी ने प्रवासी उत्तराखंडियों से वर्चुअली संवाद के दौरान कही. वहीं, सीएम धामी ने 'प्रवासी उत्तराखंड बोर्ड' गठन करने की बात भी कही.

Migrant Uttarakhandi People
प्रवासी उत्तराखंडियों से जुड़े सीएम धामी

देहरादून:दुनियाभर में उत्तराखंड के प्रवासी लोग रहते हैं. जो नौकरी पेशा या व्यवसाय या फिर पढ़ाई करते हैं. जिनकी संख्या हजारों में हैं. इन्हीं प्रवासी उत्तराखंडियों से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय से वर्चुअली संवाद किया. इस दौरान सीएम धामी विभिन्न देशों में निवास कर रहे प्रवासी उत्तराखंडियों से रूबरू हुए. वहीं, सीएम धामी ने सभी प्रवासी उत्तराखंडियों को विदेशों में 'उत्तराखंड का ब्रांड एंबेसडर' बताया.

प्रवासियों से दुर्गम क्षेत्र के गांव को गोद लेने की अपील: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी प्रवासी उत्तराखंडियों से अपेक्षा की है कि वो अपनी जन्मभूमि के किसी दुर्गम क्षेत्र के गांव को गोद लें. साथ ही गांव के समग्र विकास में सहयोगी बनें. ताकि, गांव का विकास हो सके. इसमें राज्य सरकार भी अपना सहयोग करेगी. जिस पर कई प्रवासी उत्तराखंडियों ने हामी भरी.

'प्रवासी उत्तराखंड बोर्ड' का किया जाएगा गठन: सीएम पुष्कर धामी ने कहा कि प्रवासी उत्तराखंडियों के सहयोग और सहायता के लिए इससे पहले प्रवासी सेल बनाया गया था. इसे और ज्यादा सुविधाजनक और सुविधाओं से लैस करने के लिए 'प्रवासी उत्तराखंड बोर्ड' का भी गठन किया जाएगा.

50 से ज्यादा देशों के उद्यमियों ने निवेश करने की जताई इच्छा: सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड में आयोजित वैश्विक निवेश सम्मेलन (उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट) में 50 से ज्यादा देशों के उद्यमियों ने प्रतिभाग कर उद्योग और व्यापार करने इच्छा जताई है. अब तक ₹71 हजार करोड़ की ग्राउंडिंग हो चुकी है. उत्तराखंड में भी उद्योग की स्थापना से युवाओं को रोजगार के और ज्यादा अवसर उपलब्ध होंगे.

अलग-अलग टाइम जोन से जुड़े प्रवासी: वहीं, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने प्रवासियों का अलग-अलग टाइम जोन में रहते हुए संवाद से जुड़ने के लिए सभी को आभार जताया. उन्होंने कहा कि सभी प्रवासी 'विकसित भारत के साथ विकसित उत्तराखंड' में अपना योगदान दें. उन्होंने इस तरह के संवाद को आगे भी जारी रखने की बात कही.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details