उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में 'दीपावली'! हजारों दीपों से जगमगाई हरकी पैड़ी, छटा देख हर कोई हो गया अभिभूत

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 22, 2024, 9:43 PM IST

Updated : Jan 23, 2024, 12:16 PM IST

Deepotsav in Har Ki Pauri Haridwar सीएम पुष्कर सिंह धामी ने जैसे ही हरकी पैड़ी पर दीपोत्सव में दीप प्रज्ज्वलित करना शुरू किया, वैसे ही देखते ही देखते पूरी हरकी पैड़ी हजारों दीपकों की रोशनी से जगमगा उठी. सभी दिशाएं पटाखों की ध्वनि और जय श्री राम के जयघोष से गुंज उठी. हरकी पैड़ी की दीपोत्सव और विशेष आरती की छटा देख हर कोई अभिभूत हो गया.

Deepotsav in Har Ki Pauri Haridwar
हरकी पैड़ी पर दीपोत्सव

हरिद्वार:अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद हरिद्वार स्थित हरकी पैड़ी पर दीपोत्सव मनाया गया. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए. यहां हरकी पैड़ी पर असंख्य दीप जलाए गए. साथ ही लाइटों से भी सजाया गया. जिससे हरकी पैड़ी पर दीपावली जैसा नजारा दिखाई दिया. शाम गंगा आरती के बाद हरकी पैड़ी पर प्रदेश का सबसे बड़ा दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजित हुआ. इस कार्यक्रम की तैयारी में गंगा सभा और जिला प्रशासन बीते कई दिनों से तैयारियों में जुटा हुआ था. वहीं, हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं की भीड़ ने भी दीप जलाकर खुशी मनाई.

अयोध्या में रामलला के गर्भगृह में विराजित होने के बाद आज पूरे देश में उत्सव का माहौल है. सभी तीर्थ स्थलों पर इस दिन को दीपावली के रूप में मनाया जा रहा है. दीये जलाने के साथ ही आतिशबाजी की जा रही है. ऐसा ही माहौल हरिद्वार के हरकी पैड़ी पर देखने को मिला. हजारों दीये हरकी पैड़ी पर जलाए गए. खुद सीएम धामी ने दीप प्रज्वलित कर राम, लक्ष्मण और सीता का माल्यार्पण किया. वहीं, दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान 'जय श्री राम' के नारे गूंजते रहे.
ये भी पढ़ेंःश्रीराम के भजनों पर थिरके सांसद रमेश पोखरियाल निशंक, किन्नरों ने बांटी राम मिठाई, ऐसा रहा नजारा

गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ का कहना है कि आज का दिन काफी अहम है. करीब 500 सालों के बाद आज प्रभु श्री राम अपने घर में विराजमान हुए हैं. ऐसा लग रहा है कि 14 वर्ष के वनवास के बाद प्रभु श्री राम अयोध्या लौटे हों. देश के साथ विदेशों में भी उत्सव का माहौल है. सभी तीर्थ स्थलों में पर भी इसे त्योहार के रूप में मनाया जा रहा है. राम हमारी संस्कृति के आधार के साथ आराध्य हैं. आने वाले समय में 22 जनवरी को दीपावली के रूप में मनाया जाएगा. उधर, सीएम आवास में भी सीएम धामी ने दीप जलाए.

हल्द्वानी में ऐपण कला से सजाई गई दीवार: हल्द्वानी में देर शाम दीपोत्सव का नजारा देखने को मिला. रामलीला ग्राउंड में ऐपण कला से सजाई गई दीवार पर भव्य दीपोत्सव किया गया. इसके अलावा स्थानीय लोगों ने रामलीला ग्राउंड में जमकर आतिशबाजी की. लोगों को 22 जनवरी के दिन का इंतजार बेसब्री से था. लिहाजा, दीपोत्सव और आतिशबाजी का इंतजाम आम जनता ने पहले से ही किया था.

Last Updated : Jan 23, 2024, 12:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details