राजस्थान

rajasthan

पंचायतों में चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान, जिला परिषद की बैठक में ​हुआ निर्णय - Cleanliness campaign in Panchayats

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 29, 2024, 7:36 PM IST

जिला परिषद की बैठक में गांवों में स्वच्छता अभियान चलाने पर निर्णय किया गया. सोमवार को जिला ​परिषद की विशेष बैठक में इस मुदृे पर विस्तार से चर्चा की गई.

Didwana District Council meeting
डीडवाना जिला परिषद की बैठक

पंचायतों में चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान, जिला परिषद की बैठक में ​हुआ निर्णय

डीडवाना.शहर की तर्ज पर गांवों में भी अब स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. इसके लिए तीन-तीन ग्राम पंचायतों का क्लस्टर बनाया जाएगा. ग्राम पंचायतों में विशेष अभियान चलाया जाएगा. इसे लेकर डीडवाना जिला परिषद कार्यालय में सीईओ रविंद्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में विशेष बैठक का आयोजन हुआ, जिसमें ग्राम पंचायतों को पूर्णतया स्वच्छ बनाने की कवायद पर जोर दिया गया.

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत को स्वच्छ किया जाएगा. इसके लिए ग्राम पंचायतों का एक क्लस्टर समूह बनाकर उनका सामग्र विकास और स्वच्छ किया जाएगा. प्रतिदिन स्वच्छता अभियान चलाकर ग्राम पंचायत में साफ सफाई की जाएगी. गांव के प्रत्येक सड़क और गली, मोहल्ले को साफ सुथरा रखने के लिए कचरा पात्र लगाए जाएंगे.

पढ़ें:गंभीर पेयजल संकट से जिला परिषद भी चिंतित, जिला प्रमुख ने समाधान के लिए तत्काल योजना बनाने के दिए निर्देश

उन्होंने बताया कि जनता को कूड़ा, कचरा पात्र में ही डालने को प्रेरित किया जाएगा. इसके लिए एक टीम बनाई जाएगी, जो इसकी मॉनिटरिंग करेगी. उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत को पूर्ण रूप से साफ और स्वच्छ घोषित करना इस कार्यक्रम का उद्देश्य है, जिसे हासिल करने के लिए प्रत्येक ग्रामीण जनप्रतिनिधि और पंचायत राज के कर्मचारियों की सहभागिता आवश्यक है. जिला परिषद सीईओ रविंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि एसबीएम में मॉडल ग्राम पंचायत है, उन ग्राम पंचायतों का एक कलस्टर समूह बनाकर उनका सामग्र विकास और साफ व स्वच्छ किया जाएगा. इस बैठक में ग्राम पंचायतों के सरपंच, ग्राम सेवक और ग्रामीण जनप्रतिनिधि मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details