मध्य प्रदेश

madhya pradesh

छिंदवाड़ा के 7 गांवों में तेंदुए की दहशत, अब तक कर चुका कई बकरियों का शिकार

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Feb 12, 2024, 3:31 PM IST

leopard attack chhindwara : छिंदवाड़ा जिले के सौसर के ग्रामीण इलाकों में इन दिनों तेंदुए की दहशत है. ये तेंदुआ कई बकरियों का शिकार कर चुका है. खेतों में काम करने के लिए जाने में किसान डर रहे हैं.

leopard attack chhindwara
छिंदवाड़ा के 7 गांवों में तेंदुए की दहशत

छिंदवाड़ा के 7 गांवों में तेंदुए की दहशत

छिंदवाड़ा।छिंदवाड़ा जिले के सौसर क्षेत्र के 7 गांवों में तेंदुए ने आतंक फैला रखा है. ये तेंदुआ अभी तक दर्जनभर से ज्यादा बकरियों को अपना शिकार बना चुका है. हालत ये है कि तेंदुए की दहशत से लोगों ने शाम होते ही घर से निकलना बंद कर दिया है. दिन में भी लोग अकेले खेतों की ओर नहीं जाते. सबसे ज्यादा दहशत किसानों के बीच है. खेतों में फसलों के लिए पानी देने के लिए जा रहे किसान डरे हुए हैं. किसान एक साथ खेतों में काम करने जा रहे हैं.

तेंदुए ने घर मे बंधी बकरियों को बनाया शिकार

सौसर के रामपेठ, कुद्दम, काजल वानी, कढ़ैया और निमनी ग्राम में तेंदुए द्वारा किसानों के घरों के पास जानवरों का शिकार किया गया है. जिसमें दर्जनों बकरियां और गाय का बछड़ा शामिल है. कई ग्रामीण खेत में जंगल के करीब काम करते हैं. उनके साथ छोटे बच्चे भी होते हैं. दहशत में जी रहे ग्रामीण बार-बार वन विभाग से शिकायत कर रहे हैं, लेकिन पिछले 2 महीने से अधिक समय हो चुका है. वन विभाग द्वारा कोई संतोषजनक कार्रवाई नहीं की गई है. इससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है.

ये खबरें भी पढ़ें...

वन विभाग ने ग्रामीणों को अलर्ट रहने को कहा

खास बात ये है कि बकरी का शिकार करता तेंदुआ कैमरे में भी कैद हुआ है. वहीं वन विभाग के SDO प्रमोद चोपड़े का कहना है तेंदुए द्वारा अभी तक किसी मनुष्य पर हमला नहीं किया गया है. बकरियों के शिकार के मामले सामने आए हैं. विभाग द्वारा मुआवजे की कार्रवाई की जा रही है. लगातार तेंदुए के मूवमेंट पर भी टीम नजर रखे है. लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है. ग्रामीणों से कहा गया है कि अगर कहीं कोई ऐसा जंगली जानवर दिखे तो तुरंत वन विभाग को सूचित करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details