राजस्थान

rajasthan

चितौड़गढ़ में रुपए दोगुना करने के नाम पर 4 करोड़ की ठगी, चार आरोपी गिरफ्तार

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 10, 2024, 5:15 PM IST

चितौड़गढ़ जिले के ग्रामीणों को रुपए दोगुना करने का झांसा देकर करोड़ों की धोखाधड़ी करने वाले 4 युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

रुपए दोगुना करने के नाम ठगी
रुपए दोगुना करने के नाम ठगी

चित्तौड़गढ़.जिले में रुपए दोगुना करने के नाम पर क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक लोगों को झांसा देकर करीब चार करोड़ रुपए की ठगी करने के मामले में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है. यह सभी जयपुर और उत्तरी राजस्थान क्षेत्र के रहने वाले हैं. सावधि जमा के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी पर बेगूं पुलिस ने ये कार्रवाई की है.

ठगी मामले की जांच कर रहे सब इसंपेक्टर हमेर लाल ने बताया कि बेगूं क्षेत्र में 'नेक्सा एवर ग्रीन' के नाम से निवेश की कम्पनियां खोली गई जिसकी कई शाखाएं खोलकर कुछ लोगों ने योजनाबद्ध तरीके से निवेश करवाने का काम चालू कर रखा था. सावधि जमा, फीक्स डिपोजिट और अन्य योजनाओं के नाम पर क्षेत्र के कई लोगों से लाखों रुपये धोखाधड़ी कर खातों में डलवा दिये और बाद में दूसरी परियोजनाएं खोलकर उन रुपयों को डकार गया.

पढ़ें: फाइनेंस कंपनी से शॉर्ट टर्म लोन लेकर 33 लाख की धोखाधड़ी, पुलिस ने शातिर को किया गिरफ्तार

12 पीड़ितों ने दर्ज कराया मामला: बेगूं थाने में क्षेत्र के करीब 12 पीड़ितों ने मामला दर्ज कराया और पुलिस ने जांच प्रारंभ की. जांच में सामने आया कि रुपया दोगुना करने का लालच देकर कई लोगों से गहने और जेवरात तक बिकवा दिए. कई लोगों के ने शादी-ब्याह के लिए रखे रुपए को भी झांसा देकर निवेश करवा दिए और सारा धन हड़प कर ये लोग चंपत हो गए. पुलिस की जांच में सामने आया कि इसमें से कुछ लोग सीकर क्षेत्र के थे जिन्होंने योजनाबद्ध तरीके से नेक्सा एवर ग्रीन के नाम पर करोड़ों रूपये हड़प लिए.

चार आरोपियों को किया गिरफ्तार:धोखाधड़ी के मामले में बेगूं पुलिस ने सोडाला जयपुर निवासी रणवीर सिंह पुत्र मदनलाल जाट, बलारा थाना निवासी ओपेन्द्र बिजारणियां पुत्र त्रिलोक चन्द्र जाट, सीकर निवासी सुभाष बिजनौरियां पुत्र नेमीचन्द और सीकर के गुंगारा निवासी अमरचन्द धाका पुत्र मोटाराम जाट को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आईपीसी की धारा 420, 406, 120बी और अन्य अिधनियम की धाराओं में मामला दर्ज कर जांच प्रारंभ कर दी है. पुलिस ने इस संबंध में चारों मुलजिमों को न्यायालय के समक्ष पेश किया .

ABOUT THE AUTHOR

...view details