झारखंड

jharkhand

झारखंड में पड़ रही है हाड़ कंपाने वाली ठंड, कल बारिश के आसार, चतरा में चार डिग्री से नीचे पहुंचा न्यूनतम पारा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 23, 2024, 3:44 PM IST

Severe cold in Jharkhand. झारखंड के लोगों को फिलहाल ठंड और कोहरा से राहत नहीं मिलने वाली है. कई जिलों का पारा काफी नीचे लुढ़क गया है. आने वाले दिनों में भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर झारखंड में दिख सकता है. कई जिलों में बारिश के आसार हैं.

Jharkhand Weather Update
Severe Cold In Jharkhand

रांची:झारखंड में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है. पिछले 24 घंटे के भीतर चतरा में न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस रहा है. वहीं गुमला में 4.5 डिग्री, धनबाद में 4.7 डिग्री, लोहरदगा में 4.9 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड हुआ है. इसके अलावा लातेहार, पाकुड़, जामताड़ा और बोकारो में न्यूनतम पारा 6 डिग्री से नीचे रहा है. झारखंड के ज्यादातर इलाकों में सुबह के वक्त कोहरा और धुंध, जबकि शाम ढलने के बाद कनकनी से जनजीवन प्रभावित है.

कल बारिश के आसारः मौसम केंद्र के मुताबिक दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन झारखंड के मौसम को प्रभावित कर सकता है. इस वजह से 24 जनवरी को राज्य के दक्षिणी और निकटवर्ती मध्य भाग में कहीं-कहीं हल्के दर्जे की बारिश का अनुमान है. इसका असर रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा और सरायकेला में देखने को मिल सकता है.

गणतंत्र दिवस के दिन सुबह के वक्त छाया रहेगा कोहराः राहत वाली बात यह है कि मौसम केंद्र के मुताबिक 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के दिन सुबह के वक्त कोहरा और धुंध के बाद मौसम साफ रहेगा, लेकिन 24 जनवरी को कई इलाकों में बारिश की वजह से न्यूनतम पारा में 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी आने की संभावना है. अगले पांच दिनों की बात करें तो राज्य के ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की संभावना जताई गई है.

पिछले दो दिनों में गुमला में पड़ी अधिक ठंडःपिछले दो दिनों में गुमला में सबसे कम 3.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम पारा रिकॉर्ड हुआ है. इसके बाद लोहरदगा में 5 डिग्री, चतरा में 5.4 डिग्री, लातेहार में 5.7 डिग्री और गढ़वा में 5.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम पारा रहा है. रांची में 7.5 और डाल्टनगंज में 6.2 डिग्री तक पारा पहुंच चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details