दिल्ली

delhi

भारतीय तटरक्षक की फर्जी वेबसाइट बनाकर सहायक कमांडेंट की भर्ती निकालने का मामला आया सामने, साइबर सेल की ली जा रही मदद

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 14, 2024, 10:03 PM IST

Fake website of Indian Coast Guard: नोएडा में भारतीय तटरक्षक की फर्जी वेबसाइट बनाकर सहायक कमांडेंट की भर्ती निकालने का मामला सामने आया है. पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है और साइबर सेल की भी मदद ली जा रही है.

Fake website of Indian Coast Guard
Fake website of Indian Coast Guard

नई दिल्ली/नोएडा:नोएडा के सेक्टर 62 स्थित भारतीय तटरक्षक (आइसीजी) के भर्ती निदेशालय के नाम से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट बनाकर उस पर सहायक कमांडेंट (सर्विसमैन) की नौकरी का विज्ञापन देने का मामला सामने आया है. इसकी जानकारी होते ही आइसीजी प्रबंधन की तरफ से थाना सेक्टर 58 पर मुकदमा दर्ज कराया गया है.

जानकारी के मुताबिक, इंडियन कोस्ट गार्ड को एक संदिग्ध और फर्जी वेबसाइट के संबंध में कुछ समय पहले ही जानकारी मिली थी, जिसकी बाद इस फर्जी वेबसाइट की जांच की जा रही थी. इस बारे में भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम से एक इमेल प्राप्त हुआ था, जिसमें कहा गया था कि आइसीजी की फर्जी वेबसाइट भी चलाई जा रही है, जिस पर सहायक कमांडेंट (सर्विसमैन) की भर्ती चल रही है. जबकि, असल में आइसीजी द्वारा ऐसी कोई भर्ती के लिए विज्ञापन नहीं दिया गया था. इसकी सी-डैक (पुणे) से भी पुष्टि की गई थी.

यह भी पढ़ें-मयूर विहार में 10 लोगों को कार से रौंदने वाला निकला नाबालिग, आरोपी हिरासत में

अब आईसीजी प्रबंधन की शिकायत के आधार पर थाना सेक्टर-58 पर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है. मामले में टेक्निकल सर्विलांस और साइबर सेल की भी मदद ली जा रही है. गौरतलब है कि भारतीय तटरक्षक (आइसीजी) रक्षा मंत्रालय के तहत संघ का एक सशस्त्र बल है. आइसीजी सीडैक (पुणे) के समन्वय से कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित कर भर्ती करता है.

यह भी पढ़ें-15 हजार करोड़ के GST चोरी मामले में नोएडा पुलिस ने आरोपी कुनाल मेहता को रिमांड पर लिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details