हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल में माइनस तापमान में भी लगातार काम में जुटे हैं बीआरओ के कर्मचारी, सड़कों को किया जा रहा साफ

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Mar 15, 2024, 3:35 PM IST

Lahaul Spiti News: हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में BRO के कर्मचारी लगातार सड़कों से बर्फ को हटा रहे हैं. सड़कों पर हिमखंड गिरने से कर्मचारियों को काफी दिक्कतों से जूझना पड़ रहा है. पढ़ें पूरी खबर...

Lahaul Spiti Hindi News
Lahaul Spiti Hindi News

लाहौल स्पीति: जिला लाहौल स्पीति की लाहौल घाटी में मौसम के साफ होते ही अब सड़कों को बहाल करने का काम किया जा रहा है. लाहौल घाटी के भीतरी इलाकों में सीमा सड़क संगठन (94 आरसीसी) के अधिकारी माइनस तापमान और बर्फीली हवाओं की परवाह न करते हुए 10:30 घंटे तक काम कर रहे हैं. लाहौल घाटी के तांदी से अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल तक पांच, छह हिस्सों में भारी हिमखंड सड़क पर गिरा हुआ है. इसके अलावा साडा बैरियर के पास तकरीबन 700 मीटर के करीब हिमखंड गिरने से सीमा सड़क संगठन की टीम को 15 से 18 फीट ऊंची बर्फ की दीवारों से जूझना पड़ा है.

मनाली से केलांग सड़क मार्ग बहाल, वाहनों की आवाजाही शुरू

अब मनाली से केलांग सड़क मार्ग से बर्फ हटा दी गई है. वहीं, तेलिंग नाला में भी हिमखंड हटाकर सड़क बहाली का कार्य पूरा कर दिया गया है. सीमा सड़क संगठन ने 11 दिनों तक सुबह से शाम तक इस कार्य को अंजाम देकर सड़क बहाल कर दिया है. वहीं, मनाली से केलांग सड़क मार्ग बहाल होने के बाद बड़े वाहनों की आवाजाही को शुरू कर दिया गया. लाहौल घाटी के भीतरी इलाकों में भी अब लोक निर्माण विभाग के साथ मिलकर सड़क से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है.

बर्फबारी को हटाने में जुटे BRO के कर्मचारी.

बिजली लाइनों और पेयजल की लाइनों को किया जा रहा दुरुस्त

इसके अलावा पेयजल लाइन को भी ठीक किया जा रहा है. कई ग्रामीण इलाकों में बिजली व्यवस्था बंद है और बिजली बोर्ड के कर्मचारी भी बर्फीले पहाड़ों को पैदल पार कर बिजली की लाइन ठीक करने में जुटे हुए हैं. डीसी लाहौल स्पीति राहुल कुमार का कहना है कि मनाली से केलांग सड़क मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया गया है. फिलहाल यहां पर पर्यटकों की आवाजाही बंद रखी गई है. आने वाले दिनों में मौसम साफ होने के बाद सड़क के दोनों किनारों से और बर्फ को हटाया जाएगा. ताकि सैलानी भी लाहौल घाटी पहुंच सके. लाहौल के भीतरी इलाकों में भी सड़कों से बर्फ हटाने का काम तेज कर दिया गया है.

बर्फबारी को हटाने में जुटे BRO के कर्मचारी.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में मौसम ठंडा-ठंडा-कूल-कूल, तो देर किस बात की, आइए और मजा लीजिए फुल

ABOUT THE AUTHOR

...view details