राजस्थान

rajasthan

अंग प्रत्यारोपण में घूसखोरी: रिश्वत नहीं मिलने पर फाइलों को ठंडे बस्ते में डाल देते आरोपी, घूस मिलते ही सरपट दौड़ती फाइल - Bribery in organ transplant

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 8, 2024, 3:23 PM IST

अंग प्रत्यारोपण की एनओसी जारी करने में घूसखोरी के मामले में हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं. एसीबी की पड़ताल में सामने आया है कि जो आवेदक रिश्वत नहीं देते थे. उनकी फाइल ठंडे बस्ते में डाल दी जाती थी, जबकि जैसे ही फाइल पर घूस का वजन पड़ता तो फाइल सरपट दौड़ने लगती थी.

Bribery in organ transplant in jaipur: Accused put files on hold if bribe is not received
अंग प्रत्यारोपण में घूसखोरी: रिश्वत नहीं मिलने पर फाइलों को ठंडे बस्ते में डाल देते आरोपी

जयपुर. अंग प्रत्यारोपण की एनओसी जारी करने के मामले में एसएमएस अस्पताल के सहायक प्रशासनिक अधिकारी सहित अन्य आरोपियों को रिश्वत की ऐसी आदत लग गई थी कि जब तक उसे रिश्वत नहीं मिल जाती, वह फाइल को आगे नहीं बढ़ाता था. इस मामले की पड़ताल कर रही एसीबी ने जब अंग प्रत्यारोपण की एनओसी के लिए आए आवेदनों की फाइल खंगाली तो चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है.

सूत्रों के मुताबिक एसीबी की अब तक की जांच में सामने आया है कि अंग प्रत्यारोपण की एनओसी के लिए आवेदन के साथ जब तक घूस नहीं मिलती, तब तक आरोपी गौरव सिंह, अनिल जोशी और विनोद फाइल को आगे नहीं बढ़ने देते थे. ऐसी फाइलों को ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता. जब रिश्वत मिलती तो ऐसी फाइलें सरपट दौड़ पड़ती थी. ऐसी ही ठंडे बस्ते में डाली गई छह फाइल अब एसीबी के हाथ लगी है. जिन्हें सवाई मानसिंह अस्पताल प्रशासन को भिजवाया गया है. माना जा रहा है कि ऐसे कई और मामले सामने आ सकते हैं.

पढें:कांवटिया अस्पताल प्रकरण: कार्रवाई के विरोध में हड़ताल पर गए रेजिडेंट्स

फर्जी दस्तखत से जारी करता एनओसी:एसीबी की पड़ताल में सामने आया है कि अंग प्रत्यारोपण की एनओसी के बदले घूसखोरी के आरोप में पकड़े गए सहायक प्रशासनिक अधिकारी गौरव सिंह रिश्वत नहीं मिलने पर फाइलों को दबा देता था. रिश्वत की राशि मिलने पर ही वह फाइल आगे बढ़ाता था. रिश्वत मिलने पर वह फर्जी दस्तखत के जरिए एनओसी जारी कर देता था.

पूछताछ में सामने आया यह नाम:घूसखोरी के आरोप में पकड़े गए गौरव सिंह, अनिल जोशी और विनोद से एसीबी की पूछताछ में डोनर लाने वाले व्यक्ति का नाम मोहन नेपाली बताया है. जो नेपाल से डोनर लाता था. इसके साथ ही एसीबी ने इस मामले में गौरव की परिचित युवती से भी पूछताछ की है. ऐसे में एसीबी अब मोहन नेपाली की तलाश में जुटी है. उसकी गिरफ्तारी के बाद इस मामले के कई और राज सामने आ सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details