दिल्ली

delhi

भाजपा ने कोविशील्ड वैक्सीन की कंपनी से ली 52 करोड़ की रिश्वत, देश से माफी मांगें पीएम मोदीः संजय सिंह - AAP Rajya Sabha MP Sanjay Singh

By ETV Bharat Delhi Team

Published : May 2, 2024, 7:03 PM IST

MP Sanjay Singh made allegations against BJP: AAP नेता व राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि भाजपा ने कोविशील्ड वैक्सीन की कंपनी से 52 करोड़ रुपये की रिश्वत ली. लोगों की जान के साथ खिलवाड़ किया गया. पीएम मोदी को देश से माफी मांगना चाहिए.

राज्यसभा सांसद संजय सिंह
राज्यसभा सांसद संजय सिंह (Etv bharat)

नई दिल्लीः आम आदमी पार्टी के नेता व राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भाजपा पर कोविशील्ड वैक्सीन की कंपनी से 52 करोड़ 50 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप लगाया. आरोप है कि 150 रुपये वैक्सीन के रेट से कंपनी को मुनाफा हो रहा था. इसके बाद भी भाजपा ने रेट 600 रुपये करा दिया. कोविशील्ड वैक्सीन के दुष्परिणाम के कारण कई देशों ने इस वैक्सीन पर बैन लगा दिया था.

लेकिन भाजपा की केंद्र सरकार ने 10 करोड़ वैक्सीन बनाने का और ठेका दे दिया था. इस वैक्सीन के दुष्परिणाम से लोगों को हार्ट अटैक आ रहा है और उनकी मौत तक हो जा रही है. सरकार इस मामले में चुप है. जिन लोगों की मौत हुई उनके परिवार को हर्जना मिले और पीएम मोदी देश से माफी मांगें.

संजय सिंह ने कहा कि जब श्मशान में लाशें जल रही थीं, अस्पतालों में लोगों की मौत हो रही थी, कोविशील्ड नाम की कंपनी को वैक्सीन का ठेका दिया गया. एक करोड़ 10 लाख डोज कंपनी से मांग लिया गया. उसका दाम 150 रुपये रखा गया. वैक्सीन मार्केट में आई तो दुनिया के कई हिस्सों में हाहाकार मच गया क्योंकि इस वैक्सीन को लगाने से लोगों में दुष्परिणाम आने लगे. मार्च 2021 में दुनिया के तमाम देशों ने कोविशील्ड वैक्सीन को बैन कर दिया. तभी भारत सरकार ने 10 करोड़ का ठेका फिर इसी कंपनी को दे दिया. वैक्सीन लगवाने पर सर्टिफिकेट दिया गया, जिस पर पीएम मोदी का चेहरा था.

ये भी पढ़ें: मनीष सिसोदिया ने जमानत के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में लगाई याचिका, इस दिन होगी सुनवाई

संजय सिंह ने कहा कि मई 2021 में इस वैक्सीन का दाम अचानक बढ़ाकर 600 रुपये कर दिया गया. देश महामारी से मर रहा था. अमेरिका में 400, बांग्लादेश में 280 रुपये, यूके में 210 रुपये में दी गई. जबकि वैक्सीन बनाने वाले पूनावाला ने कहा था कि 150 रुपये में भी उन्हें फायदा हो रहा है.

अगस्त 2021 में 52 करोड़ 50 लाख रुपये की रिश्वत कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी से भारतीय जनता पार्टी ने ली. दाम बढ़ाया गया और रिश्वत ली गई. जब ब्रिटेन में इस वैक्सीन की कंपनी पर एक हजार करोड़ रुपये का हर्जाना लगा, तब इसका खुलासा हुआ कि इसके दुष्प्रभाव के कारण लोगों की जान जा रही है. भ्रष्टाचार के प्रति भाजपा का इतना समर्पण है. मोदी जी ने लोगों को वैक्सीन लगवाई, इसके लिए 6 हजार करोड़ रुपये के पोस्टर लगवाए.

संजय सिंह ने कहा कि जिस तरह इस कंपनी के ऊपर एक हजार करोड़ रुपये का जुर्माना है. उसी तरह जितने लोगों को जान गई है उनको हर्जाना मिलना चाहिए. भारत सरकार ने इस पर पहल क्यों नहीं की. यह मामला संसद में भी उठाया गया था लेकिन आखिर इसके खिलाफ कोई जांच क्यों नहीं हुई. जिन लोगों की मौत हुई उनके परिवार की कोई मदद नहीं हुई. क्योंकि गंदा है पर धंधा है ये, बीजेपी का चंदा है ये. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस देश की जनता से माफी मांगें.

पूरे देश में दिल्ली में सबसे बेहतर काम कर रहा दिल्ली महिला आयोग

पीएम और एलजी को इस बात से समस्या है कि दिल्ली में महिला आयोग पूरे देश में सबसे अच्छा काम कर रहा है. महिला आयोग अच्छे ढंग से कैसे काम कर रहा है. इस बात से समस्या है. इसलिए कर्मचारियों को निकाला जा रहा है. प्रज्ज्वल रेवन्ना के भारत से बाहर जाने पर संजय सिंह ने कहा कि बिना पॉलिटिकल क्लीयरेंस के कोई भी सांसद विदेश नहीं जाता है. बीजेपी ने उसे भगाया है. इसलिए बीजेपी की सरकार में देश की महिलाएं सुरक्षित नहीं है.

ये भी पढ़ें: LG के आदेश पर दिल्ली महिला आयोग से हटाए गए 223 कर्मचारी; स्वाति मालीवाल ने कहा- ये DCW पर ताला लगाने की साजिश

ABOUT THE AUTHOR

...view details