बिहार

bihar

बिहार के नेताओं को मिला लोकसभा में क्लीन स्वीप का टास्क, BJP के अधिवेशन में 40 सीट जीतने का टारगेट

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 18, 2024, 9:55 PM IST

पीएम मोदी का मिशन 400
पीएम मोदी का मिशन 400

Bihar BJP: दिल्ली में भाजपा अधिवेशन में बिहार के नेताओं को 40 सीट पर जीत दर्ज करने का टास्क दिया गया है. प्रधानमंत्री ने अधिवेशन में कहा कि भाजपा लोकसभा चुनाव 2024 में 400 सीट जीतेगी. पढ़ें पूरी खबर.

पीएम मोदी का मिशन 400

पटनाःदेश की राजधानी दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी का दो दिवसीय अधिवेशन संपन्न हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबकी बार 400 पार का नारा दिया. यानि लोकसभा चुनाव में एनडीए 400 सीट जीतेगी. बिहार भाजपा को भी 40 लोकसभा सीट जीतने का लक्ष्य दिया गया है. लोकसभा चुनाव 2024 में हर बूथ पर वोटों में इजाफा के लिए रणनीति तैयार की गई है.

अति पिछड़ा वोट पर नजर:भारतीय जनता पार्टी ने बिहार को साधने के लिए रणनीति तैयार की. नीतीश कुमार को एनडीए में लाया गया. पिछली बार नीतीश कुमार एनडीए का हिस्सा थे. बीजेपी के खाते में 39 सीटे गई थी. इस बार भाजपा 40 सीट जीतना चाहती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिवसीय अधिवेशन में 40 सीट जीतने के लिए बिहार बीजेपी को मंत्र भी दिए हैं. इसके लिए भाजपा अति पिछड़ा वोट पर नजर बनायी हुई है.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?राजनीतिक विशेषज्ञ का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे अधिक युवा आबादी वाले बिहार को साधने के लिए नेताओं को टिप्स दिए हैं. नेता नए वोटर तक जाएं और उन्हें पार्टी से जोड़ने का काम करें. उन्हें यह भी बताएं कि 10 साल पहले स्थिति क्या थी और आज स्थिति क्या है. इसके अलावा केंद्र सरकार की योजनाओं को भी लोगों के बीच बताने का काम करें.

बूथ को मजबूत करने की नसीहत:प्रधानमंत्री ने पदाधिकारियों की बैठक में बूथ को मजबूत करने की नसीहत भी दी है. एक मतदान केंद्र पर 370 वोट के इजाफे का लक्ष्य दिया गया है. बिहार में कुल 72000 बूथ हैं. बिहार बीजेपी को 2 करोड़ 66 लाख 40000 वोट बढ़ाने का लक्ष्य दिया गया है.

7 करोड़ से ज्यादा मतदाता: बिहार में कुल मतदाता 7 करोड़ 64 लाख 33 हजार 29 है. पिछले साल की तुलना में इस बार 12 लाख 9347 मतदाताओं की संख्या बढ़ी है. 18 साल से 19 साल के बीच जो मतदाता जुड़े हैं, उनकी संख्या 7 लाख 79360 है. इसके अलावा वैसे मतदाता 20 से 29 साल के हैं. उनकी संख्या 14 लाख 60841 है. यह मतदाता इस साल जुड़े हैं.

"प्रधानमंत्री मोदी ने 400 सीट जीतने का लक्ष्य रखा है. कमल निशान को ही प्रत्याशी मानने की नसीहत दी है. युवाओं और लाभुकों पर मोदी सरकार की नजर है. नरेंद्र मोदी की योजनाओं को भी खासतौर पर युवाओं को बताने के लिए कहा गया है. जाहिर तौर पर बिहार युवाओं की आबादी वाला बड़ा राज्य है. युवाओं की बदौलत भाजपा 40 सीट पर जीत हासिल कर सकती है."-डॉक्टर संजय कुमार, राजनीतिक विश्लेषक

'युवा वोटरों पर ज्यादा ध्यान': भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष सिद्धार्थ शंभू का मानना है कि कि हमने प्रधानमंत्री से मार्गदर्शन प्राप्त किया है. हर बूथ पर 370 वोट बढ़ाने के लिए काम करेंगे. बिहार के सभी सीटों पर हमारी जीत होगी. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष पाठक का मानना है कि हम युवा मतदाताओं को जोड़ने की कोशिश करेंगे. वैसे मतदाता जो इस बार पहली बार वोट करेंगे. उन्हें भाजपा से जोड़ने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियां को बताने का काम करेंगे.

'बिहार में 40 सीट पर जीत': भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रेम रंजन पटेल का मानना है कि इस बार नीतीश कुमार हमारे साथ हैं. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन बिहार में सभी 40 सीटों पर जीत हासिल करेगी. इस बार हम पिछले साल के मुकाबले अधिक वोट हासिल करेंगे. इसकी तैयारी तेज हो गई है. दो दिवसीय अधिवेशन में बिहार के नेताओं को टास्क दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः

तेजस्वी यादव की कई यात्रा अब तक रही अधूरी, क्या जन विश्वास यात्रा अपने मुकाम तक पहुंच पाएगी?

उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी का नाम बदला, 'राष्ट्रीय लोक जनता दल' से हुई 'राष्ट्रीय लोक मोर्चा'

ABOUT THE AUTHOR

...view details