राजस्थान

rajasthan

भजनलाल सरकार ने की पेनोरमा, स्मारक निर्माण और विकास कार्यों की घोषणा, गौरवशाली इतिहास से नई पीढ़ी होगी रू-ब-रू

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 15, 2024, 1:33 PM IST

प्रदेश की भजन लाल सरकार ने राजस्थान के गौरवशाली इतिहास से नई पीढ़ी को रूबरू कराने के लिए कई घोषणा की हैं. सीएम भजन लाल शर्मा ने प्रदेश के 12 स्थानों पर पैनोरमा, स्मारक निर्माण और विकास कार्यों की घोषणा की है.

Bhajanlal Government Announced
भजनलाल सरकार ने की घोषणाएं

जयपुर. लोकसभा चुनाव के बीच प्रदेश की भजन लाल सरकार एक के बाद एक कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कर रही है. इस कड़ी में शुक्रवार को सीएम भजनलाल ने प्रदेश की गौरवशाली ऐतिहासिक धरोहर और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षण देने के उद्देश्य से 12 स्थानों पर पैनोरमा, स्मारक, संग्रहालय निर्माण और विकास कार्यों की घोषणा की है.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बताया कि राजस्थान के लोक देवी-देवताओं, योद्धा-महापुरूषों, संत-महात्माओं के व्यक्तित्व और जीवन से जुड़ी जानकारी को जन-जन तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है. इसके लिए सरकार की और से विभिन्न कार्य कराए जाएंगे, जिससे युवा पीढ़ी को इन महापुरूषों के जीवन से रू-ब-रू होने और उनके आदर्शों को आत्मसात करने का अवसर मिल सकेगा.

इसे भी पढ़ें :अनूठी पहल : 60 फिट ऊंचा और 7 मंजिल का होगा पक्षियों का 'अपार्टमेंट', 8 लाख की लागत से हो रहा निर्माण

इन 12 स्थानों पर होगा निर्माण और विकास कार्य :मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने बताया कि करौली जिले के महावीरजी में महावीर पैनोरमा, अजमेर में जैन मुनि विद्यासागर महाराज पेनोरमा, डीडवाना-कुचामन के कालवा में भक्त शिरोमणि करमा बाई, बीकानेर के कतरियासर में जसनाथ, बालोतरा के बायतू में खेमा बाबा, चित्तौड़गढ़ में भामाशाह, जोधपुर में राव चन्द्रसेन, भरतपुर में गोकुला जाट, जैसलमेर में जैसलमेर पेनोरमा का निर्माण राजस्थान धरोहर प्राधिकरण की और से करवाया जाएगा. साथ ही, ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग के विकास कार्य, जयपुर जिले में राजस्थान के वीर-वीरांगनाओं के योगदान के प्रदर्शन के लिए स्वांतत्र्यवीर संग्रहालय और 1857 के प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन में गांवों के योगदान की स्मृति में ‘स्वांतत्र्य गांव’ स्मारक का निर्माण भी कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details