उत्तराखंड

uttarakhand

पूर्व CM कोश्यारी ने किया किसान मेले का शुभारंभ, कृषक महिलाओं से ली उत्पादों की जानकारी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 10, 2024, 3:53 PM IST

Akhil Bhartiya Kisan Mela पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने 115वें अखिल भारतीय किसान मेला का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया.

PHOTO- ETV BHARAT
फोटो-ईटीवी भारत

पूर्व CM कोश्यारी ने किया किसान मेले का शुभारंभ.

रुद्रपुरः115वें अखिल भारतीय किसान मेला पंतनगर का आज पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने फीता काटकर शुभारंभ किया. इस दौरान पंतनगर विश्वविद्यालय के कुलपति समेत विश्वविद्यालय के अधिकारी मौजूद रहे. उन्होंने विश्वविद्यालय के महाविद्यालयों द्वारा लगाई गई स्टाल का निरीक्षण कर जानकारियां भी ली.

भारतीय किसान मेला पंतनगर का महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने शुभारंभ किया. उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा लगाए गए स्टाल का भ्रमण किया और स्टाल में लगाए गए मॉडल के बारे में छात्र और छात्राओं से जानकारी भी ली. उन्होंने महिला समूह द्वारा तैयार किए गए उत्पादों के बारे में भी जानकारी ली. इसके बाद उन्होंने गांधी हॉल में किसानों को संबोधित भी किया. उन्होंने कहा कि किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार लगातार नए-नए प्रयोग करती रहती है. उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों के दिए गए सुझाव से खेती करने पर किसानों की आय को बढ़ाया जा सकता है.

गौरतलब है कि पंतनगर कृषि विश्विद्यालय द्वारा किसानों के लिए 9 मार्च से 12 मार्च तक किसान मेले का आयोजन किया जा रहा है. मेले में किसानों के लिए 400 स्टाल लगाए गए हैं. जिसमें अत्याधुनिक कृषि यंत्र, उन्नत बीज, उच्च कोटि के फूल-फल के पौधों को बिक्री के लिए रखा गया है. मेले में उत्तराखंड के ढेरों उत्पाद भी रखे गए हैं. साथ ही मेले में आने वाले लोगों को उत्तराखंड की ऑर्गेनिक खेती को लेकर जागरुक भी किया जा रहा है. मेले के दूसरे दिन उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी द्वारा मेले का शुभारंभ किया गया.

ये भी पढ़ेंः9 मार्च से आयोजित होगा 115 वां अखिल भारतीय किसान मेला, कृषक महिलाओं के लिए होगा अहम

ABOUT THE AUTHOR

...view details