राजस्थान

rajasthan

सिरोही : रिहायशी इलाकों में वन्यजीवों की चहलकदमी, भालू के हमले में फिर युवक लहूलुहान

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 12, 2024, 12:42 PM IST

सिरोही में वन्यजीवों का रिहायशी इलाकों में आने का क्रम जारी है, जिससे लोगों में भय का माहौल है. जिले का पादर गांव में भालू के हमले से एक महिला की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए. इधर देलवाड़ा क्षेत्र में पैंथर का मुवमेंट सामने आया है.

Panther In Sirohi
आबादी क्षेत्र में दिखा पैंथर

आबादी क्षेत्र में दिखा पैंथर

सिरोही. जिले के रेवदर उपखण्ड के निकटवर्ती पादर गांव में सोमवार को भालू के हमले से एक महिला की मौत हो गई थी. इस घटना में महिला के पति समेत एक अन्य युवक भी घायल हो गया था. भालू के हमले का क्रम इसके बाद भी जारी रहा. सोमवार देर शाम को भालू ने एक और व्यक्ति पर हमला कर उसे लहूलुहान कर दिया.

जानकारी के अनुसार सोमवार शाम गांव में भालू का मूवमेंट दिखाई दिया, जिस पर ग्रामीण भालू को पकड़ने के लिए लाठी डंडे लेकर उसके पीछे दौड़ने लगे. इसी बीच भालू ने भंवर सिंह निवासी पादर पर हमला कर दिया, जिससे उसके सिर व हाथ की उंगलियों पर काफी चोटें आईं. घायल को भटाना अस्पताल लाया गया, जहां पर प्राथमिक उपचार कर उसे गुजरात रेफर किया गया. भालू के हमले से ग्रामीणों में भय का माहौल है.

वन विभाग की टीमें तैनात :भालू के बढ़ते हमले के बाद सोमवार रात को वन विभाग सिरोही नाके से रेंजर ललित सिंह, नायब तहसीलदार आसुराम नायक, जीरावल वनरक्षक भागीरथ अपनी टीम के साथ पादर गांव पहुँचे और ग्रामीणों को जंगल से दूर रहने व सावधानी बरतने की अपील की. भालू की चहल-पहल कहीं भी दिखने पर वन विभाग को सूचना देने को कहा.

रेंजर ललितसिंह ने बताया कि भालू को पकड़ने के लिए विभाग की ओर से पिंजरा लाया गया है, भालू के मूवमेंट वाली जगह पर पिंजरा रखकर उसकी निगरानी की जा रही है. साथ ही रात्रि गश्त भी बढ़ाई गई है. वन विभाग की टीमें गांव में भालू की तलाश में जुटी हुई है.

इसे भी पढ़ें :भालू के हमले से महिला की मौत, बचाने आया पति व युवक भी घायल

इधर, आबादी क्षेत्र में पैंथर की मूवमेंट : सोमवार रात को देलवाड़ा क्षेत्र में पैंथर की मुवमेंट देखने को मिली. देलवाड़ा स्थित डाइट परिसर में इसका सीसीटीवी वीडियो कैद हो गया. दरअसल, सोमवार देर रात डाइट परिसर के बाहर कुछ सूअर टहल रहे थे. एकाएक पैंथर गुर्राता हुआ शिकार के लिए सूअर के पीछे भागा लेकिन सूअर भी फुर्ती दिखाते हुए वहां से भाग गए. पूरा नजारा डाइट के सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details