छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बस्तर में चित्रकोट महोत्सव, छत्तीसगढ़िया आर्टिस्ट और बॉलीवुड कलाकार मचाएंगे धमाल

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 4, 2024, 10:28 PM IST

Bastar Chitrakot Mahotsav 2024:बस्तर में चित्रकोट महोत्सव मंगलवार से शुरू हो रहा है. इसकी तैयारियां प्रशासन की ओर से की जा चुकी है. इस बार ये महोत्सव और भी खास होने वाला है. कई दिग्गज कलाकार इस महोत्सव में अपनी खास प्रस्तुति देंगे.

Chitrakot Mahotsav 2024
चित्रकोट महोत्सव का आगाज

बस्तर में चित्रकोट महोत्सव

बस्तर: बस्तर के चित्रकोट जलप्रपात के पास हर साल शिवरात्रि के मौके पर तीन दिवसीय चित्रकोट महोत्सव का आयोजन किया जाता है. इस साल भी 5 मार्च से 7 मार्च तक तीन दिवसीय चित्रकोट महोत्सव का आयोजन किया गया है. जिला प्रशासन की ओर से इसकी तैयारियां पूरी की जा चुकी है. इस महोत्सव का शुभारंभ प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय करेंगे. साथ ही इस महोत्सव में 340 जोड़ों का सामूहिक विवाह महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से कराया जाएगा.

बॉलीवुड कलाकार देंगे खास प्रस्तुति: दरअसल, चित्रकोट महोत्सव को लेकर बस्तरवासियों में हर साल खासा उत्साह देखने को मिलता है. हजारों की तादाद में बस्तरवासी इस मेले में शामिल होते हैं. तीन दिनों तक होने वाले इस खास महोत्सव में छत्तीसगढ़िया और आदिवासी संस्कृति की झलक दिखती है. इस बार इस महोत्सव में मलखम्ब में खिलाड़ी भी प्रदर्शन करेंगे. बॉलीवुड-टॉलीवुड के गायक भी अपनी खास प्रस्तुति से दर्शकों का मनोरंजन करेंगे.

जानिए क्या होगा खास: इस बार होने वाले चित्रकोट महोत्सव को लेकर बस्तर कलेक्टर विजय दयाराम ने कहा कि, "इस महोत्सव को लेकर तैयारी पूरी की जा चुकी है. इस साल और भी आकर्षक एक्टिविटी देखने को मिलेगी. तीन दिनों तक कवि सम्मेलन भी होगा. सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे. स्थानीय लोक कलाकारों और सालेय छात्र-छात्राओं की ओर से अलग-अलग प्रस्तुति दी जाएगी. खास बात यह रहेगी कि इस साल के महोत्सव में वो आदिवासी बच्चे शामिल होंगे, जिन्होंने बस्तर के अबूझमाड़ का नाम रोशन किया है."

कुछ दिनों पहले संपन्न हुआ है माघी पुन्नी मेला: बता दें कि बस्तर का चित्रकोट जलप्रपात पूरे विश्वभर में मशहूर है. इसे मिनी नियाग्रा के नाम से भी जाना जाता है. इस जलप्रपात में बस्तर की जीवनदायिनी इन्द्रावती नदी करीब 92 फीट की ऊंचाई से दहाड़ती हुई नीचे गिरती है. इसे देखने के लिए हर साल हजारों की तादाद में पर्यटक देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी पहुंचते हैं. बस्तर के आदिवासी अपने पारम्पारिक वेशभूषा में इस महोत्सव में शामिल होते हैं. अक्सर अलग-अलग क्षेत्रों के अलावा पर्यटन स्थलों में मेले का आयोजन किया जाता है. बीते सप्ताह ही बस्तर के तीरथगढ़ जलप्रपात के पास ही 3 दिवसीय माघ पूर्णिमा मेला सम्पन्न हुआ था.

दीपावली पर घूमने चलिए छत्तीसगढ़ के बेस्ट डेस्टिनेशन, चित्रकोट और राजिम है सबसे खास
Colorful Lights In Chitrakote Falls: रंग बिरंगी रोशनी से नहाया चित्रकोट जलप्रपात, रात के अंधेरे में बिखर रही खूबसूरती
चित्रकोट विधानसभा में सोसनपाल पोलिंग बूथ पर देर तक होती रही वोटिंग, ईटीवी भारत ने लिया जायजा

ABOUT THE AUTHOR

...view details