उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मौलाना तौकीर रजा की तलाश में दिल्ली रवाना हुई बरेली पुलिस की टीम

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 12, 2024, 5:24 PM IST

मंगलवार को आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खां (IMC chief Maulana Tauqeer Raza Khan) की तलाश में बरेली पुलिस की एक टीम दिल्ली के लिए रवाना हुई.

Etv Bharat
Etv Bharat

बरेली:आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खां की तलाश में बरेली पुलिस की एक टीम दिल्ली रवाना हो गयी है. बरेली की अदालत ने मौलाना तौकीर रजा खां को 2010 दंगे का मुख्य मास्टर माइंड मानते हुए सोमवार को गौर जमानती वारंट जारी कर 13 मार्च को अदातल में पेश करने का आदेश दिया था.

कोर्ट के आदेश के बाद मौलाना तौकीर रजा फरार

कुछ महीनों पहले जो आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खां धरना प्रदर्शन कर गिरफ्तारी की बात करते थे. अब वह गिरफ्तारी के डर से फरार हो गये हैं. उनके दिल्ली में होने की बात कही जा रही है. बरेली के अदालत में अपर सत्र न्यायाधीश फास्ट ट्रैक प्रथम रवि कुमार दिवाकर ने सोमवार को आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खां के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया था.

साथ ही सीओ सिटी को आदेश दिया है कि मौलाना तौकीर रजा खान को गिरफ्तार कर 13 मार्च को अदालत में पेश किया जाए. इससे पहले अदालत ने पांच मार्च को स्वयं संज्ञान लेते हुए मौलाना तौकीर रजा खां को बरेली में हुए 2010 दंगे का मुख्य मास्टर माइंड मानते हुए समन जारी कर 11 मार्च को अदालत में हाजिर होने का आदेश दिया था. 11 मार्च को आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खां को पुलिस समन तामील नहीं करा पाई थी. उसके बाद कोर्ट में भी मौलाना हाजिर नहीं हुए थे.

मौलाना तौकीर रजा खान को अदालत में पेश करने का आदेश

2010 दंगे का मास्टर माइंड मौलाना तौकीर रजा: बरेली के प्रेम नगर थाना क्षेत्र में मार्च 2010 में धार्मिक जुलूस निकालने को लेकर दंगा हुआ था जिसमें पुलिस चौकी, दुकाने और घरों को आग के हवाले कर लूटपाट की गई थी. इसमें पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मौलाना तौकीर रजा खां को जेल भेजा था पर उसके बाद चार्जशीट में मौलाना तौकीर रजा खां का नाम निकाल दिया था और तब से मामला कोर्ट में विचारा धीन था. बरेली के अपर सत्र न्यायाधीश फ़ास्ट ट्रैक प्रथम रवि कुमार दिवाकर ने सुनवाई के दौरान गवाहों और साक्ष्यों के आधार पर आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खां को 2010 दंगे का मुख्य मास्टरमाइंड मानते हुए 5 मार्च को समन जारी कर अदालत में पेश होने का आदेश दिया था.

प्रेम नगर थाने की पुलिस मौलाना तौकीर रजा खां को समन तालीम नहीं कराई पाई. पुलिस ने बताया कि मौलाना तौकीर रजा खां घर पर नहीं थे. इसके बाद अदालत ने मौलाना तौकीर रजा खां के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर 13 मार्च को अदालत में पेश करने का आदेश दिया. मंगलवार को सीओ सिटी के नेतृव में एक पुलिस टीम मौलाना तौकीर रजा की तलाश में दिल्ली रवाना हो गयी. सीओ सिटी संदीप सिंह ने कहा कि जल्द ही मौलाना तौकीर रजा को कोर्ट में पेश किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- पुजारी, मंदिर प्रबंधन के लिए MBA जैसा कोर्स: संपूर्णानंद विवि कराएगा टेंपल मैनेजमेंट में पढ़ाई, 10 से अधिक कोर्सेज

ABOUT THE AUTHOR

...view details