उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मायावती ने इस बार हाईली एजुकेटेड 4 महिलाओं को मैदान में उतारा, कोई अमेरिका रिटर्न तो कोई है प्रोफेसर - Lok Sabha Election 2024

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 25, 2024, 4:00 PM IST

Updated : Apr 25, 2024, 4:59 PM IST

बीएसपी की चार महिला उम्मीदवार साक्षरता के मामले में अन्य पार्टियों की महिला नेताओं से कहीं आगे हैं. आइए "ईटीवी भारत" की इस स्टोरी में जानते हैं कि कौन हैं कितनी पढ़ाई की है और क्या करती हैं?

Etv Bharat
Etv Bharat

ईटीवी भारत स्पेशल रिपोर्ट.

लखनऊ: बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती जिस तरह पढ़ी लिखी हैं, उसी तरह उन्होंने इस बार के लोकसभा चुनाव में चार पढ़ी-लिखी महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है. इन चारों महिला उम्मीदवारों में कोई अंग्रेजी की प्रोफेसर है तो किसी ने लेडी श्री राम कॉलेज से पढ़ाई में झंडे गाड़े हैं. कोई अमेरिका से इंटीरियर डिजाइनर का कोर्स करके अपने जीवन में सफल होने के बाद राजनीति के मैदान में उतरी है. वहीं, किसी ने अंग्रेजी विषय से पोस्ट ग्रेजुएट करने के बाद राजनीति की तरफ रुख किया है. बीएसपी सुप्रीमो की पढ़ी-लिखी महिला प्रत्याशियों को टिकट देने की चर्चा सियासी गलियारों में भी खूब है. बीएसपी की चार महिला उम्मीदवार जो साक्षरता के मामले में अन्य पार्टियों की महिला नेताओं से कहीं आगे हैं. कहा जा रहा है कि अगर यह महिलाएं संसद पहुंचने में सफल होती हैं तो निश्चित तौर पर जनता से जुड़े मुद्दे संसद में खूब गूंजेंगे.

बसपा महिला उम्मीदवारों की डिटेल.

डॉ. इंदु चौधरी:आजमगढ़ जनपद की लालगंज लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. इंदु चौधरी को मैदान में उतारा है. अभी तक उन्होंने पढ़ाई के मामले में तमाम परीक्षाओं को पास कर असिस्टेंट प्रोफेसर तक पहुंचाने का रास्ता तय किया है, लेकिन राजनीति में बसपा सुप्रीमो के भरोसे पर खरा उतरने की अब उनके सामने बड़ी परीक्षा है. वह पहली बार चुनाव लड़ रही हैं और पब्लिक से कनेक्ट करके यह परीक्षा पास करने के प्रयास में जुटी हुई हैं.

श्रीकला रेड्डी: बहुजन समाज पार्टी ने जौनपुर लोकसभा सीट पर श्रीकला रेड्डी सिंह को टिकट देकर विपक्षी दलों के सामने बड़ा संकट खड़ा कर दिया है. हालांकि अपने पति बाहुबली धनंजय सिंह के जेल जाने के बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा है. वह तेलंगाना की एक मशहूर बिजनेस फैमिली से ताल्लुक रखती है और अकूत संपत्ति की मालकिन हैं. वर्तमान में जिला पंचायत अध्यक्ष भी हैं. वैसे तो राजनीति के मैदान में वह पहले ही उतर ही चुकी हैं लेकिन इस बार पंचायत के बजाय सीधे सांसद पहुंचने वाले रास्ते पर उन्होंने कदम रखा है.
सारिका सिंह बघेल.
सारिका सिंह बघेल:बहुजन समाज पार्टी ने इटावा लोकसभा सीट पर महिला प्रत्याशी सारिका सिंह बघेल पर दांव लगाया है. सारिका के लिए लोकसभा चुनाव नया नहीं है क्योंकि इससे पहले हाथरस से वह सांसद रह चुकी हैं. राष्ट्रीय लोक दल से चुनाव जीतकर सबसे कम उम्र की महिला सांसद बनने का रिकॉर्ड भी उनके नाम बना था. 2019 से वे भाजपा के लिए काम कर रही थीं, लेकिन इस बार उन्हें टिकट बहुजन समाज पार्टी ने दिया है. 2009 में चुनाव जीतने वाली सारिका सिंह बघेल 2024 में जनता को कितना मंत्र मुग्ध कर पाएंगी, यह तो चुनाव परिणाम आने के बाद ही पता चलेगा, लेकिन इस सीट पर बेहतर तरीके से चुनाव जरूर लड़ रही हैं.
पूजा अमरोही.
पूजा अमरोही: बहुजन समाज पार्टी की आगरा से घोषित उम्मीदवार पूजा अमरोही की बात की जाए तो वह कांग्रेस की पूर्व राज्यसभा सांसद सत्या बहन की बेटी हैं. एटा में उनका जन्म हुआ था और दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन से मानविकी में बीए ऑनर्स किया. यहीं से अंग्रेजी विषय की पढ़ाई की. राजनीति में अपनी मां सत्य बहन के साथ सक्रिय रही थीं. वह अब तक वकालत का पेशा अपनाए थीं, लेकिन अब राजनीति में कदम रख दिया है. इसे भी पढ़ें-बसपा प्रत्याशी श्रीकला रेड्डी लाव-लश्कर के साथ पहुंची जौनपुर, कहा- धनंजय सिंह ने 25 सालों से की जनता की सेवा
Last Updated : Apr 25, 2024, 4:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details