उत्तराखंड

uttarakhand

कॉर्बेट के कालागढ़ रेंज में हाथी के बच्चे की मौत, उपचार के दौरान तोड़ा दम - elephant baby Death in Corbett

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 5, 2024, 7:32 PM IST

elephant baby Death in Corbett, elephant baby death kalagarh range कॉर्बेट पार्क के कालागढ़ रेंज में उपचार के दौरान हाथी के बच्चे की मौत हो गई है. हाथी के बच्चे की मौत के बाद उच्च अधिकारियों को जानकारी दी गई. जिसके बाद शव का पोस्ट मार्टम करवाया गया.

Etv Bharat
कॉर्बेट के कालागढ़ रेंज में हाथी के बच्चे की मौत

रामनगर: विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के कालागढ़ रेंज में स्थित हाथीशाला में लंबे समय से बीमार चल रहे मादा हाथी के बच्चे ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया है. हाथी के बच्चे की उम्र 23 माह 5 दिन बताई जा रही है.

कार्बेट टाइगर रिजर्व के मीडिया सेल ने जानकारी देते हुए बताया कि मादा हाथी के बच्चे का लम्बे समय से कालागढ़ हथिसाला में उपचार चल रहा था. डॉ दुष्यन्त शर्मा, वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी की देख-रेख में उपचार किया जा रहा था. काफी कोशिशों के बाद भी हाथी के बच्चे को नहीं बचाया जा सका. उसकी मौत की सूचना उच्चाधिकारियों को दे दी गई है. शुक्रवार को विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में निर्धारित नियमानुसार हाथी के बच्चे का शव विच्छेदन करवाया गया.

अधिकारियों ने बताया हाथी के बच्चे का विसरा व आंतरिक अंगों के सैम्पल को परीक्षण के लिए आईवीआरआई इज्जतनगर, बरेली भेजा गया है. जिससे और हाथी की बीमारी का वास्तविक कारणों का पता चल सकेगा. शव विच्छेदन के दौरान कॉर्बेट पार्क के डायरेक्टर डॉ धीरज पांडे, कार्बेट टाइगर
कॉर्बेट पर के वरिष्ठ पशुचिकित्साधिकारी दुष्यन्त शर्मा, डॉ एम करिकलन साइंटिस्ट, राहुल सती, वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी, आयुष उनियाल, पशु चिकित्सक पश्चिमी वृत्त, नन्द किशोर रूवाली, वन क्षेत्राधिकारी तथा स्थानीय एनजीओ के सदस्य विरेन्द्र अग्रवाल, वाइल्ड लाईफ वेलफेयर फाउण्डेशन व नन्दन सिंह अधिकारी, उप वन क्षेत्राधिकारी, प्रकाश चन्द्र मठपाल, वन दरोगा, हाथी कैम्प प्रभारी, ललित मोहन चौधरी, वन दरोगा आदि उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details