उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जंगल के किनारे अवैध खनन रोकने गए वन दारोगा पर हमला, मोबाइल छीना

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 1, 2024, 11:52 AM IST

महराजगंज जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने (forest inspector) आया है. यहां खनन माफिया ने वन दारोगा पर हमला बोल दिया और मोबाइल छीन लिया. बताया जा रहा है कि जंगल के किनारे अवैध खनन को रोकने के लिए वन दारोगा गए थे.

Etv Bharat
Etv Bharat

जंगल के किनारे अवैध खनन रोकने गए वन दारोगा पर हमला

महराजगंज :जिले के निचलौल रेंज के जंगल से सटे खेतों से अवैध खनन की सूचना पर पहुंचे वन दारोगा पर हमला करने का मामला सामने आया है. सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के निचलौल रेंज के जंगल के समीप अवैध खनन की सूचना पर दारोगा जांच करने पहुंचे थे. दारोगा का आरोप है कि अवैध खनन का वीडियो बनाने पर आरोपियों ने मोबाइल छीन लिया. साथ ही वीडियो को डिलीट कर दिया. मामले की जानकारी के बाद ही निचलौल रेंजर सुनील राव पुलिस बल लेकर मौके पर पहुंचे. पुलिस को देख आरोपित फरार हो गए. प्रकरण में वन विभाग ने आरोपियों के खिलाफ विधिक कार्रवाई शुरू कर दी है.


निचलौल रेंज से सटे ग्राम करमहिया में जंगल किनारे से अवैध रूप से मिट्टी खनन की सूचना पर बुधवार को वन क्षेत्राधिकारी निचलौल सुनील राव के निर्देश पर सदर बीट के वन दारोगा रामप्रसाद मौके पर पहुंचे थे. उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान जंगल किनारे से एक ट्राॅली मिट्टी लदी आती दिखी, जिसे रोककर खनन का परमिट मांगा गया. आरोप है कि उसी दौरान कुछ लोग वहां आ पहुंचे और वन दारोगा से हाथापाई कर ट्राॅली ले जाने लगे. इस पर वन दारोगा ने वीडियो बनाना शुरू कर दिया. जिसके बाद मौके अवैध खनन करने वाले आरोपितों ने दोबारा हाथापाई कर मोबाइल छीन लिया और वीडियो हटा दिया. वहीं, आरोप है कि विरोध करने पर वन दारोगा से मारपीट भी की गई. जिसकी जानकारी वन दारोगा ने वन क्षेत्राधिकारी को दी. जिसके बाद वन और पुलिस विभाग की एक टीम मौके पर पहुंची. उसके पहले आरोपी फरार हो गए. वनकर्मी पर हमले की घटना के बाद वन विभाग कार्रवाई में जुटा है.

वन क्षेत्राधिकारी सुनील राव ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही पुलिस टीम के साथ घटना स्थल पर पहुंचे थे, लेकिन तब तक आरोपी फरार हो चुके थे.

यह भी पढ़ें : प्रयागराज में पुलिस टीम पर हमला: लाठी-डंडों से पीटा और पथराव किया, 7 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

यह भी पढ़ें : वन विभाग की टीम पर हमला, हिस्ट्रीशीटर गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details