झारखंड

jharkhand

जम्मू कश्मीर में तैनात धनबाद के लाल प्रज्ञानंद सिंह की मौत, सैनिक सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई - Cremation of army soldier

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Apr 11, 2024, 6:58 PM IST

Updated : Apr 11, 2024, 7:17 PM IST

धनबाद के रहने वाले आर्मी के जवान प्रज्ञानंद सिंह की जम्मू कश्मीर में मौत हो गई वे 34 वर्ष के थे. प्रज्ञानंद सिंह का पार्थिव शरीर आर्मी के जवान धनबाद लेकर पहुंचे. जहां उनके पैतृक गांव में पूरे सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया.

CREMATION OF ARMY SOLDIER
CREMATION OF ARMY SOLDIER

जम्मू कश्मीर में तैनात धनबाद के लाल प्रज्ञानंद सिंह की मौत

धनबाद: जिले के जामाडोबा जीतपुर में रहने वाले आर्मी जवान 34 वर्षीय प्रज्ञानंद सिंह की मौत जम्मू कश्मीर स्थित उधमपुर कैंप में ड्यूटी के दौरान हो गई. वे जम्मू कश्मीर के उधमपुर कैंप में तैनात थे. प्रज्ञानंद सिंह का पार्थिव शरीर लेकर सेना के जवान जामाडोबा जीतपुर स्थित आवास पहुंचे.

प्रज्ञानंद सिंह का पार्थिव शरीर जैसे ही जामाडोभा पहुचंता हजारों लोगों की भीड़ उनके आवास के बाहर जुट गई और उनके परिजनों को ढाढस बंधाया. वहीं, प्रज्ञानंद के परिजनों का रो रोकर बुरा था. इससे पूरा क्षेत्र गमगीन हो गया है. जवान की एक झलक पाने के लिए लोग आतुर दिखे. उनकी शव यात्रा के दौरान लोग वंदे भारत, भारत माता की जय के नारे लगाते रहे. इस दौरान कई नेता भी जवान के जामाडोबा स्थित आवास पहुंचे और शोकाकुल परिजनों को ढांढस देकर संवेदना जताई.

आर्मी के जवान प्रज्ञानंद सिंह की शव यात्रा सुदामडीह मोक्षधाम तक पहुंची जहां पूरे सैनिक सम्मान के साथ उन्हें अंतिम विदाई दी गयी. प्रज्ञानंद सिंह की अंतिम यात्रा में आर्मी के सूबेदार देवाशीष नंदी ने पुष्पचक्र अर्पित कर उन्हें अपनी भावमिनी श्रद्धांजलि दी. दिवंगत आर्मी जवान के मझले भाई मनोज कुमार ने मुखाग्नि दी.

दिवंगत जवान के भाई ने कहा कि प्रज्ञानंद सिंह जम्मू कश्मीर उधमपुर में तैनात थे. ड्यूटी के दौरान ही वे गहरी खाई में गिर गए, इस दौरान ने नीचे बह रही नदी में गिरे जिसमें डूबने से उनकी मौत हो गई. जानकारी पाकर उनके पिता और भाई ड्यूटी स्थल गये, जहां से पार्थिव शरीर को लाया गया.

वहीं, पार्थिव शरीर लेकर धनबाद पहुंचे सूबेदार देवाशीष नंदी ने कहा कि पानी मे डूबने से प्रज्ञानंद की मौत हो गई. आर्मी से निर्देश मिला की शव को लेकर जाएं. यहां पूरे सैनिक सम्मान के साथ प्रज्ञानंद सिंह का अंतिम संस्कार किया गया.

दिवंगत आर्मी के जवान प्रज्ञानंद सिंह तीन भाई थे. उनके बड़े भाई पुष्पनारायण सिंह भी आर्मी में हैं और पंजाब के अंबाला में पदस्थापित हैं. वहीं, मझले भाई मनोज कुमार सिंह कोल इंडिया के ईसीएल के मुगमा एरिया में कार्यरत हैं.

ये भी पढ़ें:

चतरा में शहीद जवानों को डीजीपी ने दी श्रद्धांजलि, कहा- चुन-चुनकर नक्सलियों से लेंगे बदला

चतरा नक्सली मुठभेड़ में शहीद हुए सुकन पासवान के गांव में पसरा मातम, राजकीय सम्मान के साथ दी जाएगी विदाई

Last Updated :Apr 11, 2024, 7:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details