राजस्थान

rajasthan

राजस्थान BJP में OBC मोर्चा के कार्यकारिणी का एलान, इन चेहरों को मिली बड़ी जिम्मेदारी, किसान आयोग भी सक्रिय

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 18, 2024, 8:34 AM IST

प्रदेश भाजपा में रविवार को ओबीसी मोर्चे की प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा हुई. इसके साथ ही जिला अध्यक्षों का भी ऐलान किया गया. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी के निर्देशानुसार मोर्चे के अध्यक्ष चंपालाल गेदर ने रविवार को इसकी घोषणा की है. दूसरी ओर नवनियुक्त किसान आयोग अध्यक्ष ने भी अपनी प्राथमिकताएं बताई.

OBC मोर्चा के कार्यकारिणी का एलान
OBC मोर्चा के कार्यकारिणी का एलान

जयपुर.राजस्थान में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा अपने संगठन की मजबूती का काम कर रही है. इसी दिशा में रविवार को ओबीसी मोर्चे में नियुक्तियों का आदेश हुआ. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी के निर्देश पर ओबीसी मोर्चे के अध्यक्ष चंपालाल गेदर ने अपनी टीम बनाई. यह टीम लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी के प्रत्याशियों को जीतने के लिए फील्ड में काम करेगी.

ओबीसी मोर्चा की पूरी टीम : पिछड़े वर्ग के मोर्चे में हुई नियुक्तियों के मुताबिक महेंद्र यादव, जगदीश कुमार, अरविन्द स्वामी, महावीर सिंह चारण, पुष्पराज यादव, सहीराम विश्नोई को प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया है. जबकि महेंद्र सिंह पंवार, पुष्कर तेली, सुनील यादव को प्रदेश महामंत्री बनाया गया है. इसी तरह नन्दलाल गुर्जर, हिंगलाज दान चारण, शशि प्रकाश प्रजापत, राजेंद्र जांगिड़, सुनीता चौधरी, जगतराम , शक्तिरथ सिंह और राधेश्याम बैरागी को प्रदेश मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है. मोर्चे में हीरालाल परिहार को कोषाध्यक्ष, रामेश्वर गुर्जर कार्यालय मंत्री, कृष्ण कुमार चौधरी को सोशल मीडिया सह-संयोजक, आईटी संयोजक के लिए विक्रांत सिंह रावत और आईटी सह-संयोजक नन्द किशोर लोहार को बनाया गया है.

ोिो

पढ़ें: सीआर चौधरी और जसवंत सिंह बिश्नोई की सियासी नियुक्ति के पीछे की ये है पूरी कहानी

किसान आयोग भी हुआ सक्रिय :शनिवार को राजनीतिक नियुक्तियों के तहत किसान आयोग के अध्यक्ष सीआर चौधरी को बनाया गया था. रविवार को सीआर चौधरी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि प्रदेश में किसान भारतीय जनता पार्टी से नाराज नहीं है. उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन का असर राजस्थान में कुछ क्षेत्रों को छोड़कर कहीं पर भी नहीं था. यही वजह है कि विधानसभा चुनावों में प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी, उन्होंने कहा कि भाजपा लोकसभा चुनावों में किसानों को साधने के लिए लाभार्थी किसान कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित करेगी. 20 मार्च से 5 अप्रैल के बीच किसान मोर्चा राजस्थान की प्रत्येक लोकसभा सीट पर यह किसान कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित करेगा. इसमें उस लोकसभा सीट के किसानों को बुलाया जाएगा. भाजपा मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए किसान आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष चौधरी ने कहा कि अगर किसान भाजपा से नाराज होता तो भाजपा की सरकार कैसे बनती. उन्होंने कहा कि किसान भाजपा से नाराज है, ऐसा केवल भ्रम फैलाया जा रहा है. इसी भ्रम को दूर करने का हम काम करेंगे.

किसान कार्यकर्ता सम्मेलन होगा आयोजित:किसान आयोग के अध्यक्ष सीआर चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने तो पिछले 10 सालों में किसानों के लिए कई काम किए हैं, लेकिन पिछले 3 महीने में ही प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए कई ऐतिहासिक काम किए हैं. ईआरसीपी से 21 जिलों के किसानों को सिंचाई और पेयजल के लिए पानी मिलेगा, जिससे 2.80 लाख हेक्टेयर जमीन पर सिंचाई होगी. राजस्थान सरकार ने प्रदेश में किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए किया है, जिससे किसानों को आर्थिक सहयोग मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details