उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों का प्रदर्शन, चीफ और असिस्टेंट प्रॉक्टर को हटाने की मांग

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 2, 2024, 7:48 PM IST

प्रयागराज में इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (Allahabad Central University) के छात्रों का प्रदर्शन शुक्रवार को जारी रहा. छात्र चीफ प्रॉक्टर और असिस्टेंट प्रॉक्टर को हटाने की मांग कर रहे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों का अनशन

प्रयागराज:इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (Allahabad Central University) के छात्र चीफ प्रॉक्टर और असिस्टेंट प्रॉक्टर को हटाने और प्रोक्टोरियल बोर्ड को भंग करने की मांग को लेकर छात्रों का आंदोलन शुक्रवार को जारी रहा. अपनी मांगों को लेकर गुरुवार से छात्रों ने अनशन शुरू किया था. विश्वविद्यालय के लाइब्रेरी गेट के बाहर दिन-रात छात्रों का धरना जारी है. छात्रों का कहना है कि जब तक चीफ़ प्रॉक्टर और उनकी टीम के खिलाफ कार्रवाई नहीं कि जाती तब तक उनका आंदोलन (Students Protest in Prayagraj) जारी रहेगा. वहीं पीड़ित छात्र अभिषेक गुप्ता ने वीसी से इंसाफ की मांग की.

चीफ प्रॉक्टर और असिस्टेंट प्रॉक्टर को हटाने की मांग:इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के परास्नातक के छात्र अभिषेक गुप्ता ने आरोप लगाया है कि 29 जनवरी को चीफ़ प्रॉक्टर की टीम ने उनके साथ मारपीट और अभद्रता की. साथ ही गाली-गलौच भी किया. साथी छात्र के उत्पीड़न की जानकारी के बाद तमाम छात्र जुटे और उसको इंसाफ दिलाने के लिए आंदोलन शुरू कर दिया. तीन दिनों तक कोई सुनवाई न होने के बाद छात्रों ने गुरुवार की शाम से दिन रात का धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया. छात्र चीफ प्रॉक्टर डॉ राकेश सिंह और असिस्टेंट प्रॉक्टर को हटाने समेत प्रोक्टोरियल बोर्ड को भंग करने की मांग पर अड़े हुए हैं.

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों का प्रदर्शन शुक्रवार को भी जारी रहा

आधी रात के समय छात्रों को किया गया गेट के बाहर:गुरुवार को विश्वविद्यालय के लाइब्रेरी गेट के अंदर और बाहर दोनों तरफ छात्र धरना देते हुए प्रदर्शन कर रहे थे. इसके बाद गुरुवार की आधी रात के समय छात्रों की संख्या कम होने के बाद छात्रों को जबरन गेट के बाहर निकाल दिया गया. यूनिवर्सिटी के सुरक्षा कर्मियों ने बर्बरता करते हुए छात्रों को गेट के अंदर से घसीटकर बाहर निकाल दिया.

इसको लेकर शुक्रवार से छात्रों में आक्रोश व्याप्त हो गया. छात्रों का कहना है कि यूनिवर्सिटी प्रशासन ने तरफ तो उनकी मांग नहीं मानी. दूसरी तरफ ठंड के समय आधी रात को छात्रों को गेट के निकाल दिया गया. वहीं छात्रों का कहना है कि जब तक उनकी मांग नहीं मानी जाती है, तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा.

हाथ जोड़कर छात्र ने की वीसी से अपील:इस मामले के पीड़ित छात्र अभिषेक गुप्ता ने हाथ जोड़कर यूनिवर्सिटी की वीसी प्रो संगीता श्रीवास्तव से इंसाफ की गुहार लगायी. पीड़ित छात्र का कहना है किगुरुवार को रजिस्ट्रार प्रो एनके शुक्ला के ऊपर स्याही फेंकना सोची समझी साजिश थी. इसके तहत उनके आंदोलन को कमजोर करने का प्रयास किया गया है. वहीं समाजवादी छात्र सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अजय सिंह यादव सम्राट ने कहा कि जब तक छात्र अभिषेक गुप्ता को इंसाफ नहीं मिलता, यह आंदोलन जारी रहेगा.

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी पर जड़े गये ताले

विश्वविद्यालय के गेट में लगाया गया चार ताला: इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लाइब्रेरी गेट के अंदर और बाहर गुरुवार को छात्र धरना प्रदर्शन कर रहे थे. इसके बाद गुरुवार की आधी रात को छात्रों को युनिवर्सिटी के गेट के बाहर कर दिया गया. यही नहीं छात्रों को लाइब्रेरी गेट से बाहर निकालने के बाद विश्वविद्यालय के गेट में एक दो नहीं बल्कि चार ताले लगा दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- मौत का लाइव वीडियो: बात करते समय अचानक लुढ़का हलवाई, शरीर हो गया बेजान

ABOUT THE AUTHOR

...view details