दिल्ली

delhi

चंडीगढ़ मेयर चुनाव के फैसले के बाद मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा- सच्चाई की जीत हुई, कैसे हुई बेइमानी देश ने देखा

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Feb 20, 2024, 5:41 PM IST

Updated : Feb 20, 2024, 5:51 PM IST

Chandigarh Mayor election: सुप्रीम कोर्ट में चंडीगढ़ मेयर चुनाव के फैसले के बाद दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आखिरकार सच्चाई की जीत हुई. पूरे देश ने देखा कि कैसे बेइमानी की गई.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर खुशी जताते हुए आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यह खुशी की बात तो है ही, साथ ही चिंता की भी बात है. जहां कैमरे नहीं लगे हुए हैं वहां पर केंद्र सरकार क्या करती होगी.

पार्टी कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सौरभ भारद्वाज ने कहा कि देश की मात्र 12 साल पुरानी पॉलिटिकल पार्टी आम आदमी पार्टी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी को हराने के लिए चुनाव के बाद लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में लड़ने गई. इस लड़ाई में लोकतंत्र की बहुत बड़ी जीत हुई है. यह खुशी से ज्यादा बड़ी बात चिंता की है कि आज देश के हालात क्या हो गए हैं, आजादी का क्या मतलब है? देश आजाद इसलिए कराया गया ताकि लोग सरकार चला सकें.

ये भी पढ़ें: चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर सुप्रीम सुनवाई, रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह से पूछे तीखे सवाल, मंगलवार को बैलेट पेपर कोर्ट में लाने का आदेश

आम लोग की राय से उनके वोट से सरकार चले. संसद, सड़कें, फैक्ट्री, बंदरगाह बनाने के लिए देश आजाद नहीं कराया था. ये सब तो अंग्रेज भी बना रहे थे. आज चिंता इस बात की है कि दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी (भारतीय जनता पार्टी) ने इतने छोटे से चुनाव में खुल्लम-खुल्ला, बेईमानी, चोरी, झूठ-फरेब, डकैती सब किया. जो कैमरे में दिख गया. यह बड़ी चिंता की बात है. जहां कैमरे नहीं लगे हुए वहां देश की सबसे बड़ी पार्टी क्या करेगी? वहां केंद्र सरकार पर कैसे भरोसा करें. सुप्रीम कोर्ट ने जिस तरीके से इस मामले में केंद्र सरकार को एक्सपोज किया, आज तक किसी ने नहीं किया होगा.

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आज मामले की सुनवाई करते हुए CJI ने कहा कि सभी 8 वोट याचिकाकर्ता उम्मीदवार कुलदीप कुमार के पक्ष में थे. रिटर्निंग अफसर ने अपने अधिकार से बाहर जाकर काम किया. रिटर्निंग ऑफिसर ने 8 बैलेट पेपर पर अपना मार्क लगाया. ऑफिसर ने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर काम किया. रिटर्निंग ऑफिसर ने अपराध किया है. इसके लिए उसके खिलाफ समुचित कार्रवाई हो.

सीजेआई की बेंच के सामने सोमवार को रिटर्निंग ऑफिसर ने कुबूल किया था कि उन्होंने ही बैलट पेपर पर क्रॉस लगाया था. कोर्ट ने रिटर्निंग अफसर से पूछताछ के बाद चुनाव से संबंधित सारे ओरिजनल वीडियो रिकॉर्डिंग और दस्तावेज मंगाए थे, जो कोर्ट रूम पहुंचे. रिटर्निंग ऑफिसर का वीडियो और बैलेट पेपर भी कोर्ट रूम में जमा कर दिया गया.

ये भी पढ़ें: चंडीगढ़ मेयर चुनाव के नतीजे रद्द, सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, मेयर चुनाव में AAP विजेता घोषित


Last Updated :Feb 20, 2024, 5:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details