राजस्थान

rajasthan

पूर्व मंत्री जाहिदा खान की बेटी और कामां प्रधान शहनाज खान प्रधान पद से निलंबित, यह है कारण

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 6, 2024, 9:45 AM IST

Shahnaz Khan, उच्चैन और पहाड़ी के बाद अब कामां प्रधान शाहनाज खान को निलंबित कर दिया गया है. शहनाज द्वारा पद पर रहते हुए अनियमित भुगतान व गड़बड़ी का मामला सामने आया है.

कामां प्रधान शाहनाज खान निलंबित
कामां प्रधान शाहनाज खान निलंबित

भरतपुर. राजस्थान में भाजपा सरकार बनने के बाद अब एक के बाद एक कांग्रेस सरकार के मंत्रियों के पुत्र और पुत्री प्रधान पद खो रहे हैं. अनियमितता के चलते बीते दिनों उच्चैन प्रधान हिमांशु अवाना और पहाड़ी प्रधान साजिद खान को निलंबित किया गया था. अब डीग जिले की कामां की पूर्व विधायक एवं पूर्व मंत्री जाहिदा खान की बेटी शहनाज खान को कामां पंचायत समिति प्रधान पद से निलंबित कर दिया गया है. जांच में शहनाज द्वारा पद पर रहते हुए अनियमित भुगतान करना और विभिन्न योजनाओं की स्वीकृतियां जारी करने में गड़बड़ियां पाई गई हैं.

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त आयुक्त एवं शासन उप सचिव द्वितीय (जांच) ने जारी आदेश में कहा है कि कामां पंचायत समिति में अनियमित भुगतान करने एवं विभिन्न योजनाओं में स्वीकृतियां जारी करने में गड़बड़ी के कारण राजस्थान पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 38(4) के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए शहनाज खान को प्रधान पद से निलंबित किया है. शहनाज कामां की पूर्व विधायक एवं पूर्व मंत्री जाहिदा खान की पुत्री हैं.

आदेश की कॉपी

पढ़ें :दो पूर्व मंत्रियों के पुत्रों को उच्चैन व पहाड़ी पंचायत समिति प्रधान पद से किया निलंबित, लगे हैं ये आरोप

पूर्व विकास अधिकारी से कराया भुगतान : जांच में सामने आया है कि शहनाज खान ने पद पर रहते हुए 8 अक्टूबर 2023 को 89,81,706 रुपये का कार्यवाहक विकास अधिकारी के बजाय पूर्व विकास अधिकारी के हस्ताक्षर से अनियमित भुगतान करा दिया. इसी तरह पूर्व विकास अधिकारी के हस्ताक्षर से ही 54,86,632 रुपये का अनियमित भुगतान करा दिया. इसके अलावा वार्षिक प्लान में गैर अनुमत कार्य का अनुमोदन कर अनियमित भुगतान कराया.

गौरतलब है कि इससे पहले डीग जिले की ही पहाड़ी पंचायत समिति के प्रधान साजिद खान और भरतपुर जिले की उच्चैन पंचायत समिति के प्रधान हिमांशु अवाना को भी वित्तीय अनियमितताओं के कारण कुछ दिन पहले निलम्बित कर दिया गया था. पहाड़ी के प्रधान साजिद खान और कामां पंचायत समिति की प्रधान शहनाज खान भाई-बहन हैं और वे पूर्व मंत्री जाहिदा खान के बेटा-बेटी हैं. इसी तरह उच्चैन के प्रधान हिमांशु अवाना नदबई के विधायक रहे जोगेन्द्र सिंह अवाना के बेटे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details