राजस्थान

rajasthan

समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक के 6 ठिकानों पर एसीबी का छापा, करोड़ों की संपत्तियों के दस्तावेज बरामद

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 20, 2024, 6:36 PM IST

एसीबी ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक के आवास समेत 6 ठिकानों पर सर्च कार्रवाई की गई. इस कार्रवाई में आय से अधिक संपत्ति के कई दस्तावेज मिले हैं.

ACB raids 6 locations,  6 locations of Joint Director
समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक के 6 ठिकानों पर एसीबी का छापा.

जयपुर.एसीबी ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक और उसके परिजनों के ठिकानों पर छापेमारी की है. एसीबी की इंटेलीजेंस यूनिट ने समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक सुवालाल पहाड़िया के जयपुर में 6 ठिकानों पर छापेमारी की है. इस छापेमारी में आय से आनुपातिक रूप से अधिक परिसंपत्तियों का खुलासा हुआ है. साथ ही करोड़ों की संपत्तियों के दस्तावेज बरामद हुए हैं.

एसीबी के डीजी राजीव शर्मा के मुताबिक समाज कल्याण विभाग जयपुर के संयुक्त निदेशक सुवालाल पहाड़िया के विरुद्ध शिकायत का सत्यापन किया गया. सत्यापन करने पर आय से अधिक परिसंपत्तिया अर्जित करने का मामला मिलने पर प्रकरण दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि अनुसंधान अधिकारी डीएसपी सुरेश स्वामी की ओर से इंटेलिजेंस यूनिट के सहयोग से मंगलवार सुबह संयुक्त निदेशक के आवास समेत 6 ठिकानों पर सर्च की कार्रवाई की गई.

पढ़ेंः केस हल्का और सबूत नष्ट करने की एवज में एएसआई ने ली 40 हजार की रिश्वत, एसीबी ने दर्ज किया प्रकरण

करोड़ों की संपत्तियों के दस्तावेज बरामदः एसीबी के डीजी ने बताया कि आरोपी अधिकारी की ओर से अपनी पत्नी और रिश्तेदारों के नाम से अनेक परिसंपत्तियों अर्जित करने की सूचना मिली है. ये उनकी वैध आय से आनुपातिक रूप से कहीं अधिक है. उन्होंने बताया कि आरोपी संयुक्त निदेशक की ओर से अपनी अवैध आय को जयपुर शहर और आसपास में आवासीय-व्यवसायिक फ्लैटों, म्युचुअल फंड, इंश्योरेंस में निवेश करना पाया गया है. आरोपी और उसके परिजनों के नाम से विभिन्न स्थानों पर स्थित करीब 36 आवासीय और कृषि भूखंडों के दस्तावेज बरामद हुए हैं. इनकी बाजार कीमत करोड़ों रुपए मानी जा रही है. आरोपी की पत्नी के नाम से एक बैंक लॉकर भी मिला है, जिसकी तलाशी ली जाएगी. एसीबी के डीआईजी डॉ. रवि के निर्देशन में एसीबी की विभिन्न टीमों की ओर से आरोपी के ठिकानों पर तलाशी अभियान जारी है. अभियान में और अधिक संपत्तियों का पता चलने की संभावना है. आरोपी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का प्रकरण पीसी एक्ट में दर्ज करके अग्रिम अनुसंधान किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details