दिल्ली

delhi

दिल्ली में नामांकन के पहले दिन 13 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, दक्षिणी और नई दिल्ली पर किसी ने नहीं दिखाई रुचि - LOK SABHA ELECTION 2024

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Apr 29, 2024, 10:29 PM IST

13 candidates filed nominations in Delhi: दिल्ली में सोमवार को पांच सीटों पर 13 प्रत्याशियों ने नामांकन किया. हालांकि, दक्षिणी और नई दिल्ली के लिए कोई नामांकन नहीं आए. जानिए किन प्रत्याशियों ने पहले दिन नामांकन किया.

LOK SABHA ELECTION 2024
LOK SABHA ELECTION 2024

नई दिल्ली: राजधानी में 18वीं लोकसभा के चुनाव में नामांकन करने की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई. पहले दिन सात में से पांच सीटों पर कुछ प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए. इनमें सबसे अधिक नामांकन चांदनी चौक लोकसभा सीट पर दाखिल हुए, जबकि दक्षिणी दिल्ली और नई दिल्ली पर कोई नामांकन दाखिल नहीं किए गए. पहले दिन कुल 13 प्रत्याशियों ने 15 नामांकन दाखिल किए. इनमें प्रमुख रूप से नामांकन करने वालों में उत्तर-पश्चिम (सुरक्षित) लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी योगेंद्र चंदोलिया भी शामिल रहे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी, दिल्ली कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पहले दिन नामांकन दाखिल करने वालों में अधिकतर निर्दलीय और गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रत्याशी शामिल रहे. चांदनी चौक पर नामांकन करने वालों में राइट टू रिकॉल पार्टी से शिवम सैनी, गरीब आदमी पार्टी से श्याम भारतीय, सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) से रीतु कौशिक और नवरंग कांग्रेस पार्टी से आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के रहने वाले शेख जलील ने दो नामांकन पत्र दाखिल किए हैं.

दूसरे नंबर पर सर्वाधिक नामांकन उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट पर हुए. इनमें नामांकन के दो सेट भाजपा प्रत्याशी योगेंद्र चंदोलिया ने दाखिल किए हैं तो वहीं, उनके पुत्र चित्रेश चंदोलिया ने डमी प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया है. इसके अलावा पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से एक अन्य प्रत्याशी सुरेश कुमार ने नामांकन किया है. उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट से भी दो नामांकन हुए हैं. इनमें राष्ट्रीय समाज पार्टी से जगदीश और सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) से प्रकाश देवी ने नामांकन किया है.

इसके अलावा पूर्वी दिल्ली सीट से भी दो प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया इनमें राइट टू रिकॉल पार्टी से संजय कुमार यादव और नरेंदर नंदा भाई राजपूत ने जिंदाबाद क्रांति पार्टी से नामांकन दाखिल किया है. संजय यादव प्रयागराज के रहने वाले हैं. उधर, पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से राष्ट्रीय राष्ट्रवादी पार्टी से उमेश चौहान और पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से मीना ने नामांकन दाखिल किया है. इस तरह कुल 13 प्रत्याशियों ने 15 नामांकन दाखिल किए हैं. नामांकन के दो सेट दाखिल करने वालों में भाजपा प्रत्याशी योगेंद्र चंदोलिया और नवरंग कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी शेख जलील शामिल हैं. बता दें कि दिल्ली में छह मई को नामांकन का अंतिम दिन है.

लोकसभा सीट का नाम नामांकन करने वाले प्रत्याशियों की संख्या

चांदनी चौक चार
उत्तर पश्चिम दिल्ली तीन
उत्तर पूर्वी दिल्ली दो
पूर्वी दिल्ली दो
पश्चिमी दिल्ली दो
दक्षिणी दिल्ली शून्य
नई दिल्ली शून्य

यह भी पढ़ें-इंदौर की तरह NCR में हुआ था 'खेला', वोटिंग से सात दिन पहले भाजपा में शामिल हुआ था ये कांग्रेस प्रत्याशी

यह भी पढ़ें-इस्तीफे के बाद अरविंदर सिंह लवली बोले- प्रदेश कांग्रेस कमेटी की गरिमा बनाए रखने की जरूरत

ABOUT THE AUTHOR

...view details