दिल्ली

delhi

अंडर 19 विश्व कप : सेमीफाइनल मुकाबले में 'प्रोटियाज' पर भारी पडेंगे 'मैन इन ब्लू' या प्रहार करेगी अफ्रीका

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 6, 2024, 9:57 AM IST

भारत बनाम अफ्रीका के बीच आज अंडर 19 विश्व कप का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. अफ्रीका को इस मुकाबले में घरेलू मैदान का फायदा मिल सकता है वहीं, भारतीय टीम के लगभग सभी खिलाड़ी फॉर्म में हैं. पढ़ें पूरी खबर....

भारत बनाम साउथ अफ्रीका
भारत बनाम साउथ अफ्रीका

नई दिल्ली :अफ्रीका में आयोजित अंडर 19 विश्व कप में भारतीय टीम आज अफ्रीका के साथ सेमीफाइनल मुकाबला खेलेगी. भारतीय टीम का इरादा इस मैच को जीतकर फाइनल में प्रवेश करने का होगा. भारतीय टीम ने विश्व कप में अब तक एक भी मुकाबला नहीं हारा है. अपने लीग और सुपर सिक्स के सभी मैच जीतकर यहां तक पहुंची है.

भारतीय टीम के लगभग सभी खिलाड़ी फॉर्म में हैं. पिछले मैच में सचिन दास और कप्तान उदय साहरान ने शतकीय पारी खेली थी. सचिन दास पिछले कईं मैच से फॉर्म में नहीं थे और रन नहीं बना पा रहे थे. वही, अर्शिन कुलकर्णी और मुशीर खान के बल्ले से भी शानदार शतक निकले हैं. मुशीर खान ने तो दो-दो शतकीय पारियां खेली है.

अफ्रीका की ताकत
अफ्रीका की टीम भी अपने ग्रुप की टीमों को हराकर यहां तक पहुंची है और उसको घरेलू मैदान का फायदा भी होगा. इसलिए भारतीय टीम को कड़ी चुनौती मिलेगी. दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज क्वेना मफाका टूर्नामेंट में तीन बार पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने विरोधी टीम की बल्लेबाजी लाइनअप को ध्वस्त किया है.

सिर्फ मफाका ही नहीं, अफ्रीका के स्टीव स्टोक और लुआन-ड्रे प्रीटोरियस ने भी असाधारण प्रदर्शन किया है. दोनों की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत टीम स्कॉटलैंड के खिलाफ सिर्फ 27 ओवर में जीत के लिए 273 रनों का लक्ष्य हासिल कर ग्रुप चरण में शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रही.

हेड टू हेड और पिच रिपोर्ट
भारत और दक्षिण अफ्रीका ने अंडर-19 स्तर पर 25 मैचों में एक-दूसरे का सामना किया है. भारत ने उनमें से 19 मैच जीते हैं, और अफ्रीका ने केवल छह मैचों में जीत हासिल की है. सहारा पिच की बात करें तो इस पिच का औसत स्कोर 250 से 270 है और यहां 399 रन भी बने हैं. इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने ज्यादा मैचों में जीत हासिल की है.

भारत पांच बार अंडर-19 विश्व कप का विजेता रहा है भारतीय टीम ने सबसे पहले सन 2000 में विश्व कप जीता था उसके बाद 2008, 2012, 2018 और 2022 में अंडर 19 विश्व कप की ट्रॉफी को अपने नाम किया. जबकि साउथ अफ्रीका सिर्फ एक बार इस ट्रॉफी को जीत पाया है. अफ्रीका ने 20-14 में पाकिस्तान को हराकार इस ट्रॉफी को अपने नाम किया था.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
भारत - अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), अरवेल्ली अवनीश राव, सौम्य कुमार पांडे (उपकप्तान) मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन, धनुष गौड़ा, आराध्य शुक्ला. राज लिम्बानी और नमन तिवारी.

दक्षिण अफ्रीका - लुआन-ड्रे प्रिटोरियस (विकेटकीपर), स्टीव स्टोक, डेविड टीगर, रिचर्ड सेलेट्सवेन, दीवान मरैस, रोमाशन पिल्ले, जुआन जेम्स (कप्तान), रिले नॉर्टन, ट्रिस्टन लुस, नकोबानी मोकोएना, क्वेना मफाका

यह भी पढ़ें : अंडर 19 विश्व कप: भारत और साउथ अफ्रीका की सेमीफाइनल में होगी टक्कर, देखिए इन प्रमुख खिलाड़ियों के आंकड़े

ABOUT THE AUTHOR

...view details