दिल्ली

delhi

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में टेस्ट सर्वोच्च, इसने मेरी विकेट लेने के कला को विकसित किया : बुमराह

By IANS

Published : Jan 23, 2024, 2:16 PM IST

भारतीय स्टार तेंज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज से पहले अपने विचार रखे है. उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में टेस्ट क्रिकेट को सर्वोच्च बताया है. पढ़ें पूरी खबर.....

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

नई दिल्ली :भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट के बारे में अपने विचार रखते हुए कहा है कि टेस्ट क्रिकेट, क्रिकेट का सर्वोत्तम प्रारूप है. उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिकेट किंग है. साथ ही उन्होंने अपने 'विकेट लेने के कौशल और कला' को विकसित करने के लिए लाल गेंद प्रारूप को श्रेय दिया. बुमराह ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट को भविष्य में जीवित रहने का एक रास्ता मिल जाएगा क्योंकि यह प्रारूप वर्तमान में भीड़भाड़ वाले क्रिकेट कैलेंडर के सामने संघर्ष कर रहा है.

उन्होंने द गार्जियन से कहा,'मैं उस पीढ़ी का हूं जहां टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च है. मैं हमेशा इस पर खुद को आंकूंगा. हां, मैंने आईपीएल से शुरुआत की थी लेकिन मैंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के माध्यम से गेंदबाजी करना सीखा. वहीं से मैंने विकेट लेने का कला-कौशल विकसित किया. में टेस्ट क्रिकेट में आपको बल्लेबाज को आउट करना होता है और एक गेंदबाज के रूप में यह आपके लिए चुनौती है.

'टी20, वनडे, कुछ दिन आप पांच धीमी गेंदें फेंक सकते हैं और पांच लोगों को आउट कर सकते हैं, जबकि टेस्ट मैच में उन्होंने एक भी नहीं लिया होगा. टेस्ट क्रिकेट में कोई भाग्य नहीं है, बेहतर टीम जीतती है, आप भाग्य के माध्यम से 20 विकेट नहीं ले सकते. मैं केवल सफेद गेंद वाले क्रिकेट से कभी खुश नहीं था और टेस्ट क्रिकेट अभी भी मेरे लिए सर्वोच्च प्रारूप है.

'मुझे नहीं पता कि युवा इसे कैसे देखते हैं. लेकिन टेस्ट क्रिकेट इतने लंबे समय से है, यह कोई न कोई रास्ता खोज ही लेगा. हर प्रारूप का अपना स्थान है - बहुत अधिक टेस्ट क्रिकेट उबाऊ होगा, बहुत अधिक सफेद गेंद समान होगी. मुझे लगता है कि खेल को एक या दूसरे प्रारूप की अधिकता के बजाय हर चीज की थोड़ी-थोड़ी जरूरत है.

बुमराह भारत के पेस पैक के सबसे अनुभवी सदस्य हैं जो 25 जनवरी से हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाले पांच टेस्ट मैचों की पहली श्रृंखला के लिए टीम में शामिल होंगे. ब्रेंडन मैकुलम-बेन स्टोक्स द्वारा अपनाए गए आक्रामक दृष्टिकोण 'बैजबॉल' पर, भारतीय दिग्गज ने कहा कि वह वास्तव में इस शब्द से संबंधित नहीं हैं और बताया कि इससे उन्हें एक गेंदबाज के रूप में मदद मिलेगी.

'मैं वास्तव में बैजबॉल शब्द से संबंधित नहीं हूं. लेकिन वे सफल क्रिकेट खेल रहे हैं और विपक्ष पर आक्रामक रुख अपना रहे हैं, जिससे दुनिया को टेस्ट क्रिकेट खेलने का एक और तरीका दिख रहा है. उन्होंने कहा, 'एक गेंदबाज के रूप में, मुझे लगता है कि यह मुझे खेल में बनाए रखता है. और अगर वे इसके लिए जा रहे हैं, इतनी तेजी से खेल रहे हैं, तो वे मुझे थकाएंगे नहीं, मैं ढेर सारे विकेट हासिल कर सकता हूं. मैं हमेशा सोचता हूं कि मैं कैसे खेलूंगा अपने फायदे के लिए चीजों का उपयोग कर सकता हूं. उन्हें बधाई, लेकिन एक गेंदबाज के रूप में आप मैच में हैं.

यह श्रृंखला, जो आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का एक हिस्सा है, भारत को स्टैंडिंग के शीर्ष पर जाने का मौका प्रदान करती है. वे वर्तमान में चार टेस्ट में दो जीत और एक ड्रॉ के साथ ऑस्ट्रेलिया से नीचे हैं. पिछले दशक में घरेलू मैदान पर केवल तीन टेस्ट मैच हारने के बाद, भारत दौरे पर आई इंग्लैंड टीम के खिलाफ सीरीज जीतने का प्रबल दावेदार है.

यह भी पढ़ें : इंग्लैंड के खिलाफ रोहित अपनी दोहरी जिम्मेदारी निभाने को तैयार : जहीर

ABOUT THE AUTHOR

...view details