दिल्ली

delhi

टी20 विश्व कप 2024 के लिए न्यूयॉर्क पहुंची 10 ड्रॉप-इन पिचें - T20 World Cup 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 1, 2024, 7:15 PM IST

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का आगाज होने वाला है. उससे पहले न्यूयॉर्क में तैयारी जोर-शोर पर हैं. वहां 10 ड्रॉप-इन पिचें सड़क मार्ग से विशाल ट्रेकों में भरकर न्यूयॉर्क पहुंचीं गई हैं. पढ़िए पूरी खबर...

photo credit - icc
टी20 विश्व कप 2024

न्यूयॉर्क (अमेरिका): आईसीसी टी20 पुरुष विश्व कप के लिए 10 ड्रॉप-इन पिचों और स्क्वेयर को सड़क मार्ग से न्यूयॉर्क पहुँचाया गया. 20 से अधिक सेमी-ट्रेलर ट्रकों के काफिले ने इस काम को अंजाम दिया. इस ऐतिहासिक घटना के साथ, न्यूयॉर्क में नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में निर्माण का महत्वपूर्ण चरण आज शुरू हुआ, जिसमें से चार पिचों को लगभग 2500 किलोमीटर दूर फ्लोरिडा के गर्म जलवायु में विकसित किया गया है, जिन्हें उस प्रतिष्ठित स्टेडियम में लगाया जा रहा है जहाँ भारत 5 जून, 2024 को अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगा.

ड्रॉप-इन स्क्वायर - एडिलेड ओवल और ईडन पार्क सहित दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाने वाला प्रकार - आईसीसी के आधिकारिक वैश्विक लॉजिस्टिक्स पार्टनर डीपी वर्ल्ड के समर्थन से तैयार किया गया है.

बता दें कि आउटफील्ड पिछले सप्ताह लैंडटेक द्वारा रखी गई थी, जिन्होंने न्यूयॉर्क यांकीज़ और न्यूयॉर्क मेट्स के साथ-साथ इंटर मियामी सीएफ के साथ उनके स्टेडियम और प्रशिक्षण क्षेत्रों पर काम किया है. नासाउ स्टेडियम में चार पिचें स्थापित की जाएंगी, साथ ही पड़ोसी अभ्यास सुविधाओं के लिए अतिरिक्त छह निर्धारित की जाएंगी. एडिलेड ओवल टर्फ सॉल्यूशंस की टीम विश्व कप के दौरान पिच के रखरखाव में स्थानीय ग्राउंड क्रू की सहायता करने के लिए न्यूयॉर्क में रहेगी, ताकि विश्व स्तरीय पिचें सुनिश्चित की जा सकें, जो अविस्मरणीय क्रिकेट के लिए मंच तैयार करेंगी.

आईसीसी के इवेंट हेड क्रिस टेटली ने कहा, 'इन पिचों की स्थापना एक ऐसी योजना के अंतिम चरणों में से एक है, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को बेहतरन बनाने के लिए है. इस योजना में डेमियन हॉफ जैसे व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ का उपयोग किया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि न्यूयॉर्क में आठ विश्व कप मैचों के लिए उनके पास मैच के लिए बेस्ट पिच है.

बता दें कि ये पिचें 31 बरमूडा घास से तैयार की गई, इन पिचों को फ्लोरिडा में एडिलेड ओवल टर्फ सॉल्यूशंस और अमेरिका स्थित स्पोर्ट्स टर्फ विशेषज्ञ लैंडटेक ग्रुप द्वारा तैयार किया गया है, पिछले तीन महीनों से इनकी निरंतर देखभाल और रखरखाव किया जा रहा है. इन पिचों को दिसंबर के अंत से ही फ्लोरिडा में एडिलेड ओवल टर्फ सॉल्यूशंस के तत्वावधान में एडिलेड ओवल में विकसित तकनीकों के आधार पर तैयार किया जा रहा था, जिसका नेतृत्व प्रसिद्ध एडिलेड ओवल हेड क्यूरेटर डेमियन हॉफ कर रहे थे.

डेमियन हॉफ ने कहा, 'हम न्यूयॉर्क में पिचों के आगमन को देखकर उत्साहित हैं. फ्लोरिडा अच्छे मौसम वाली पिचों के लिए आदर्श नर्सरी साबित हुआ. अब हम न्यूयॉर्क में पिचों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम बेहतरीन क्वालिटी की बने और अच्छे रिजेल्ट दें'.

न्यूयॉर्क में होने वाले मैच मैनहट्टन के पूर्व में नासाउ काउंटी के आइजनहावर पार्क में स्थित अत्याधुनिक 34,000 सीटों वाले मॉड्यूलर स्टेडियम में होंगे. न्यूयॉर्क में नौ टीमें भाग लेंगी जिनमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, कनाडा, आयरलैंड, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड और अमेरिका शामिल हैं. पहला मैच 3 जून को 2014 के चैंपियन श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा.

ये खबर भी पढ़ें:ऑस्ट्रेलिया में तैयार की गई टी20 विश्व कप के लिए पिचें, 17,171 किमी दूर यूएसए के स्टेडियम में किया जाएगा इंस्टॉल

ABOUT THE AUTHOR

...view details