दिल्ली

delhi

खेलो इंडिया गेम्स के लिए प्रशासन की तैयारी के बीच कश्मीर में हुई बर्फबारी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 18, 2024, 4:30 PM IST

खेलो इंडिया गेम्स के लिए प्रशासन की तैयारी पूरी है लेकिन इसके बीच कश्मीर में बर्फबारी हो गई है. इसके चलते सड़कें और कई अन्य मार्ग बंद हो गए हैं. मौसम विभाग ने भी इस पर भविष्यवाणी की है.

Etv Bharat
Etv Bharat

श्रीनगर:कश्मीर 21 फरवरी से खेलों इंडिया शीतकालीन खेलों की मेजबानी करने वाला है. लेकिन इससे पहले ही एक बड़ी खबर सामने आई है, जिससे खिलाड़ियों के साथ-साथ फैंस की भी मुश्किलें बढ़ गईं हैं. दरअसल आज कश्मीर घाटी के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई है. इसके साथ-साथ उत्तरी मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हुई है, जिसके कारण कुछ महत्वपूर्ण अंतर्जिला सड़क मार्ग बंद हो गए.

Kashmir

कब और कहां होंगे कौनसे खेल
खेलो इंडिया शीतकालीन खेल 2024 का चौथा संस्करण का पहला चरण केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख में हुआ था जो 2 से 6 फरवरी से तक चला था. लेकिन अब इसका दूसरा रचर कश्मीर के पर्यटन स्थल गुलमर्ग में आयोजित होने वाला हैं. 21 से 22 फरवरी तक यहां पर विभिन्न खेलों का आयोजन किया जाएगा. जम्मू-कश्मीर में स्की पर्वतारोहण, अल्पाइन स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, नॉर्डिक स्की और गंडोला जैसे मजेदार खेलों का आयोजन किया जाएगा.

इस मामले में अधिकारियों ने बताया कि स्की-रिसॉर्ट गुलमर्ग समेत पहाड़ी इलाकों में मध्यम बर्फबारी हुई. इस बर्फबारी ने प्रशासन और खिलाड़ियों को खुश कर दिया है. गांदरबल जिले के सोनमर्ग, बांदीपोरा के गुरेज, माछिल, तंगदार और केरन जैसे अन्य पहाड़ी स्थानों पर भी आज सुबह से मध्यम बर्फबारी हुई. ये बर्फबारी मौसम विभाग के अनुसार शाम तक तेज हो जाएगी. चार दिनों बाद मौसम में बदलाव का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है.

इस बर्फबारी से कुछ सड़कें बंद हैं लेकिन महत्वपूर्ण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए खुला है. इस बर्फबारी के कारण भद्रवाह-चंबा रोड, मुगल रोड और एसएसजी रोड वाहनों की आवाजाही के लिए बंद अधिकारियों ने कहा कि कुपवाड़ा जिले में केरन, माछिल और टंगडार, सोनमर्ग में जोजिला दर्रा सड़कें बंद कर दी गई हैं.

आज से 20 फरवरी तक एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर को प्रभावित करने वाला है. वरिष्ठ मौसम विज्ञानी मुहम्मद हुसैन मीर ने कहा, 'इसके प्रभाव से केंद्र शासित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से बहुत भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. अधिकारी ने ये भी कहा है कि, 'किसानों को सलाह दी जाती है कि वे उपरोक्त अवधि के दौरान सिंचाई और उर्वरक का उपयोग रोक दें और बगीचों और खेतों से अतिरिक्त पानी निकाल दें. इस अवधि के दौरान दिन के तापमान में उल्लेखनीय गिरावट होने की उम्मीद है.

इस मौसम को देखते हुए कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर विजय कुमार बिधूड़ी ने कहा कि प्रशासन सड़कों से बर्फ हटाने के लिए तैयार है. हम सड़कों से बर्फ हटाने के लिए तैयार हैं. गुलमर्ग में होने वाले खेलो इंडिया गेम्स के लिए तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं'.

ये खबर भी पढ़ें :अनमोल की ऐतिहासिक जीत से भारतीय महिलाओं ने बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप में जीत गोल्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details