दिल्ली

delhi

पेरिस ओलंपिक में शरत कमल होंगे भारत के ध्वजवाहक, दल की अगुवाई करेंगी मैरीकॉम - Paris Olympics

By PTI

Published : Mar 21, 2024, 9:58 PM IST

स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरथ कमल भारत के ध्वजवाहक होंगे, जबकि प्रसिद्ध मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम को आगामी पेरिस ओलंपिक 2024 खेलों के लिए देश के दल के शेफ डी मिशन के रूप में नियुक्त किया गया है. पढे़ं पूरी खबर.

SHARATH KAMAL
शरत कमल

नई दिल्ली :अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी और राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन शरत कमल इस साल होने वाले पेरिस ओलंपिक खेलों में भारत के ध्वजवाहक होंगे, जबकि दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम को गुरुवार को देश के दल का प्रमुख (शेफ डी मिशन) नियुक्त किया गया.

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने यह घोषणा करते हुए बयान में कहा कि यह 41 वर्षीय टेबल टेनिस खिलाड़ी 'ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करते समय हमारे दल की एकता और भावना का प्रतीक है'.

कमल ने पीटीआई से कहा, 'पिछले तीन सप्ताह अविश्वसनीय रहे. ओलंपिक में जगह पक्की न होने से लेकर सिंगापुर में पिछले सप्ताह किए गए प्रदर्शन, रैंकिंग में 54 पायदान की छलांग लगाना और अब ध्वजवाहक नियुक्त किया जाना'.

उन्होंने कहा, 'यह मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है और जबकि यह मेरा पांचवा और अंतिम ओलंपिक होने जा रहा है तब यह परिकथा जैसा है. विश्व में अधिकतर टेबल टेनिस खिलाड़ियों को यह सम्मान नहीं मिलता. अभी आईओए से मेरे पास फोन आया और मैं उस पर विश्वास नहीं कर सका'.

भारत की पुरुष और महिला टीम ने अपनी रैंकिंग के आधार पर पहली बार टेबल टेनिस की टीम स्पर्धा में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया.

छह बार की विश्व चैंपियन और 2012 लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम के साथ शीतकालीन ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले शिवा केशवन को भारतीय दल का उप प्रमुख नियुक्त किया गया है.

आईओए ने कहा, 'मैरीकॉम का खेलों के प्रति समर्पण और प्रेरणादायी यात्रा ओलंपिक में हमारे खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करने के लिए स्वाभाविक पसंद बनाती है. केशवन के पास अपार अनुभव तथा टीम प्रबंधन के साथ काम करने का ज्ञान है'.

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता निशानेबाज गगन नारंग निशानेबाजी रेंज में भारतीय टीम का संचालन करेंगे. ओलंपिक में निशानेबाजी रेंज मुख्य स्थल से काफी दूर है. भारत पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी में अपनी सबसे बड़ी टीम भेजेगा क्योंकि देश अभी तक 19 कोटा स्थान हासिल कर चुका है.

बयान में कहा गया है, 'ये नियुक्तियां अनुभव, विशेषज्ञता और नेतृत्व कौशल को देखकर की गई हैं जो वैश्विक मंच पर हमारे खिलाड़ियों की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान देगी'.

आईओए की अध्यक्ष पीटी उषा ने इन नियुक्तियों के संबंध में कहा, 'हम पेरिस ओलंपिक खेलों में हमारे दल का नेतृत्व करने के लिए अधिकारियों की इतनी प्रतिष्ठित और क्षमतावान टीम पाकर बहुत खुश हैं. खेलों में उनकी विशेषज्ञता, समर्पण और जुनून निश्चित तौर पर हमारे खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और देश का गौरव बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा'.

ये भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details