दिल्ली

delhi

पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेंगे ये 7 भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी, देखें पूरी लिस्ट - Paris Olympics 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 29, 2024, 10:37 PM IST

ओलंपिक खेल क्वालिफिकेशन रैंकिंग के आधार पर लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय समेत 7 भारतीय खिलाड़ियों ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालिफाई किया है. देखें पूरी लिस्ट

hs prannoy and pv sindhu
एसएस प्रणय और पीवी संधू

नई दिल्ली : पूर्व विश्व चैंपियन पीवी सिंधू सहित 7 भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने अपनी ओलंपिक खेल क्वालीफिकेशन रैंकिंग के आधार पर चार वर्ग में पेरिस खेलों के लिए आधिकारिक तौर पर क्वालीफाई किया.

सिंधू और शीर्ष एकल पुरुष खिलाड़ी एचएस प्रणय और लक्ष्य सेन ने बहुत पहले ही ओलंपिक में जगह पक्की कर ली थी और इसकी औपचारिकता सोमवार को पूरी हुई जो अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) द्वारा निर्धारित कट ऑफ तारीख थी.

पात्रता नियमों के अनुसार कट ऑफ तारीख पर ओलंपिक खेल क्वालीफिकेशन रैंकिंग के आधार पर पुरुष और महिला एकल में शीर्ष 16 बैडमिंटन खिलाड़ी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करते हैं. पूर्व विश्व चैंपियन और ओलंपिक रजत तथा कांस्य पदक विजेता सिंधू 12वें स्थान पर रहीं जबकि पुरुष एकल में प्रणय और लक्ष्य क्रमशः नौवें और 13वें स्थान पर रहे.

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी ओलंपिक क्वालीफिकेशन चक्र के अंत में तीसरे स्थान पर रही और बैडमिंटन में देश के लिए सर्वश्रेष्ठ पदक उम्मीदों में से एक के रूप में ओलंपिक में जाएगी.

महिला युगल में तनीषा क्रास्टो और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय जोड़ी ने क्वालीफिकेशन चक्र के अंत में 13वें स्थान पर रहकर क्वालीफाई किया. त्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की महिला युगल जोड़ी हालांकि क्वालीफाई करने से चूक गई.

पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले 7 भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी :-

  1. पीवी सिंधू
  2. एचएस प्रणय
  3. लक्ष्य सेन
  4. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी
  5. चिराग शेट्टी
  6. तनीषा क्रास्टो
  7. अश्विनी पोनप्पा

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details