दिल्ली

delhi

टी20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार है अमेरिका का नासाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम, जानिए खासियतें - T20 World cup 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 29, 2024, 11:00 AM IST

नासाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम अपनी भव्य संरचना और विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ क्रिकेट प्रशंसकों को लुभाने के लिए पूरी तरह तैयार है. इस स्टेडियम को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम को डिजाइन करने वाली कंपनी ने बनाया है. मिनाक्षी राव लिखती हैं कि यह स्टेडियम टी20 विश्व कप में भारत-पाकिस्तान के बीच कड़े मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. पढ़ें पूरी खबर...

Nassau County Cricket Stadium
नासाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम

नई दिल्ली : टी20 विश्व कप 2024 के लिए भाग लेने वाली सभी टीमें लगभग तैयार हैं और इसके लिए तैयारियों में जुटी हैं. यह विश्व कप न केवल मैदान में प्रतिस्पर्धा के लिए बल्कि एक इतिहास के बनाने के लिए भी तैयार है. जब अमेरिका पहली बार टी20 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा. यह पहली बार होगा जब अमेरिका किसी भी क्रिकेट आयोजन की मेजबानी करेगा.

अमेरिका में बना नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, न्यूयॉर्क से 30 मील पूर्व में है. यह अनोखा, आधुनिक स्टेडियम जो दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को आकर्षित करेगा, जो इसके शानदार डिजाइन से आश्चर्यचकित होंगे. 30 मिलियन डॉलर की भारी लागत से बना, यह क्रिकेट को अमेरिका में खेलों की बड़ी लीग में लाने की एक पहल है.

9 जून, 2024 को इसी स्टेडियम में भारत-पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मैच खेला जाएगा जिसके लिए यह स्टेडियम पूरी तरह तैयार है. आइए जानते हैं इस स्टेडियम में आधुनिक टेक्नोलोजी और इसके डिजाइन के बारे में

यह स्टेडियम अत्याधुनिक डिजाइन से बनाया गया है. शायद ही इससे पहले ऐसी तकनीक और खूबसूरती से कोई स्टेडियम तैयार किया गया हो. इसी तरह के स्टेडियम का एक उदाहरण गुजरात का मोटेरा स्टेडियम है जिसकी क्षमता 1.3 लाख है और यह डिजाइन और तकनीक से भरपूर है. यह स्टेडियम आज से पहले बने स्टेडियमों की स्थाई संरचना के विपरीत है. इस स्टेडियम की खास बात यह होगी कि इसको फोल्ड भी किया जा सकता है. इसके साथ ही इसको तेजी ने बनाया और हटाया भी जा सकता है.

फोल्डेबल स्टेडियमों की शुरुआत 2008 के बीजिंग ओलंपिक में खेल में शुरू हो थी इनको तभी लाया गया था. चीन ने उस समय बर्ड्स नेस्ट स्टेडियम जैसी पूरी तरह से फोल्डेबल डिजाइन बनाए, जिन्हें खोलने में कुल दो दिन लगे और भविष्य की परियोजनाओं के लिए इसे मोड़ने में दो दिन और लगे. अमेरिका के नासाउ परियोजना पर काम जनवरी 2024 में मैनहट्टन से सिर्फ 30 मील पूर्व में आइजनहावर पार्क में शुरू हुआ.

इस स्टेडियम का पूरा होना का लक्ष्य तीन माह का था जो अब लगभग अंतिम पड़ाव पर है. 2 जून को पहले आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेट विश्व कप का उद्घाटन समारोह शुरू होगा और इसके लिए यह स्टेडियम पूरी तरह तैयार है. इसको बनाने में टिकाऊ और नवीन बुनियादी ढांचागत टेक्नोलॉजी जो इस स्टेडियम को बनाने में इस्तेमाल की गई है कई फायदे प्रदान करती है.

सबसे पहले, यह न्यूयॉर्क जैसे प्रमुख महानगरीय क्षेत्रों में आयोजन के लिए सहायता प्रदान करता है. जहां भीड भाड़ और कम जगह के कारण स्थाई स्टेडियम संभव नहीं हो सकता है और क्रिकेट जैसे नए खेल के लिए दीर्घकालिक खुली जगहों को संरक्षित करने की कोई गुंजाइश नहीं है. दूसरा, मॉड्यूलर डिजाइन पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हुए कुशल निर्माण सुनिश्चित करता है.

लीजेंड्स द्वारा डिज़ाइन किया गया
नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को डिजाइन करने वाले वास्तुशिल्प पॉपुलस है, जो विश्व स्तर पर प्रसिद्ध डिजाइनर हैं, जिसके पास दुनिया भर में खेल के बुनियादी ढांचे के निर्माण और मशहूर आईकोनिक स्थलों का रिकॉर्ड है. इस स्टेडियम को बनाने वाले पॉपुलस ने गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम को भी डिजाइन किया था. क्रिकेट प्रशंसक न्यूयॉर्क के स्टेडियम और दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम जैसे प्रतिष्ठित स्टेडियमों में पॉपुलस के काम को पहचानेंगे.

अमेरिका में तैयार किए गए इस स्टेडियम में 34,000 लोगों के बैठने की क्षमता है, जो अमेरिका में क्रिकेट के लिए अभूतपूर्व है, जो प्रशंसकों के लिए फूडप्लेक्स, कॉर्पोरेट और गेस्ट बॉक्स, एक स्विमिंग पूल और कई अन्य खाली समय में उपयोग किए जाने वाली सुविधाए के विकल्प प्रदान करता है. प्रीमियम और सामान्य प्रवेश सीटों से लेकर महत्वपूर्ण लोगों के लिए यह स्टेडियम सभी प्राथमिकताओं को पूरा करता है.

संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित होने वाले सबसे बड़े क्रिकेट कार्निवल के लिए यह सुविधाए एक शानदार माहौल बनाती हैं. नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम अपने गतिविधि केंद्र के रूप में एक समर्पित फैन ज़ोन के साथ प्रशंसक अनुभव को प्राथमिकता देता है. इस स्टेडियम में मैच को दौरान दर्शकों को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए भोजन और पेय पदार्थों की खास सुविधा की गई है.

इसके अलावा इस स्टेडियम में मीडिया के लिए खास इंतजाम है इसके साथ ही प्रसारण सुविधाएं भी खास है जिससे दुनिया भर के प्रशंसक बिना किसी परेशानी और बाधा के मैच का आनंद ले सकें.

इतिहास बन रहा है
अमेरिका का यह स्टेडियम सिर्फ एक आयोजन स्थल से कहीं अधिक इतिहास रचे जाने का एक मंच होगा. जहां स्टेडियम 2 से 12 जून, 2024 के बीच आठ टी20 विश्व कप मैच खेले जाएंगे जिसमें भारत और पाकिस्तान के फैंस के लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा भारत पाकिस्तान का मुकाबला भी देखने को मिलेगा.

सतत विरासत
नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. यह शानदार स्टेडियम अपने आप में अस्थाई हो सकता है लेकिन अमेरिकी क्रिकेट पर प्रभाव और टी20 विश्व कप के दौरान बनी यादें निश्चित रूप से स्थायी रहेंगी जो हमेशा-हमेशा क्रिकेट प्रशंसकों के बीच याद की जाएगी.

यह भी पढ़ें : गृह युद्ध के दौरान अमेरिका से खत्म हुआ था क्रिकेट, क्या वरदान साबित होगा टी20 विश्व कप -

ABOUT THE AUTHOR

...view details