दिल्ली

delhi

IPL के इस सीजन में स्कोर के टूट रहे रिकॉर्ड, शानदार टी20 तकनीक या छोटी सीमाएं जानिए क्या है वजह - T20 Cricket

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 3, 2024, 5:40 PM IST

आईपीएल का इस 17वां सीजन खेला जा रहा है. इस सीजन में टीमों के कईं धमाकेदार प्रदर्शन से दर्शकों का मनोरंजन हुआ है. टी20 का यह छोटा फॉर्मेट क्रिकेट के अन्य फॉर्मेट पर भी प्रभाव डाल रहा है. मीनाक्षी राव सीजन में आक्रमक बल्लेबाजी के कारणों का विश्लेषण कर रहीं आखिर क्यों इस सीजन में कईं बार 250 से ज्यादा का स्कोर बन चुका है. पढ़ें.....

फाइल फोटो ईटीवी भारत
आईपीएल 2024 (T20 CRICKET)

नई दिल्ली :आईपीएल 2024 भारत ही नहीं दुनिया का ऐसा फॉर्मेट में हैं जो क्रिकेट फैंस में प्रमुखता से देखा जाता है और इसकी सफलता और मनोरंजन ने दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों को आश्चर्यचकित कर दिया है. मौजूदा आईपीएल 2024 सीजन ने रन-स्कोरिंग में कईं रिकॉर्ड तोड़े हैं. जिसमें लगातार टीमें टी20 में 200 रनों का आंकड़े को पार कर रही है.

एक ऐसा समय था जब 50 ओवर के प्रारूप में 250 रन के स्कोर को बहुत बड़ा माना जाता था. अब यह बढ़कर 300, 350 और कभी-कभी 475 तक पहुंच गया, यहां तक कि 400 से अधिक स्कोर को भी सफलतापूर्वक हासिल किया जा रहा है. तब इस बदलाव क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेटटी20 को दिया जा रहा है. आईपीएल 2024 ने दिखाया है कि क्रिकेट अब एक वास्तविक मनोरंजन का साधन है और मनोरंजन गेंदबाजों की जबरदस्त पिटाई के साथ आता है.

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 262 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स की हालिया उपलब्धि इस साल के टूर्नामेंट मेंउनकी पावर-हिटिंग का एक प्रमाण है. आईपीएल 2024 की कहानी अद्वितीय रन-स्कोरिंग में से एक है, जिसमें आंकड़े एक ऐसे सीज़न की तस्वीर पेश करते हैं जिसने पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ा है.

आईपीएल 2024 में केवल 51 मैचों में 26 बार 200 से ज्यादा का स्कोर बना है. जो पिछले सीज़न में बनाए गए 37 बार के स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुंच गए हैं. लेकिन रनों की इस बाढ़ के पीछे क्या है जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है और क्रिकेट प्रेमियों के बीच बहस छेड़ दी है?

फ्लैट विकेट
पिछले सीजन के विपरीत, इस साल के आईपीएल में सभी स्थानों पर पिचों का एक शानदार एकरूपीकरण देखा गया है. अधिकांश विकेट सपाट रहे हैं, जिससे गेंदबाजों को मूवमेंट या टर्न के मामले में ज्यादा सहायता नहीं मिल रही है. यहां तक कि चेपॉक और ईडन गार्डन्स जैसे गेंदबाजों के अनुकूल स्थान भी बल्लेबाजी के आक्रमण के आगे झुक गए हैं, छोटी सीमाओं ने मैच में बल्लेबाजों की सहायता की है.

शानदार टी20 तकनीक
टी20 क्रिकेट के विकास ने बल्लेबाजी तकनीक में एक आदर्श बदलाव देखा है, जिसमें ट्रैविस हेड जैसे खिलाड़ी सबसे छोटे प्रारूप के लिए विशेष कौशल विकसित कर रहे हैं. जेक फ्रेजर-मैकगर्क, ट्रिस्टन स्टब्स, तिलक वर्मा और आशुतोष शर्मा जैसी उभरती प्रतिभाएं इस फॉर्मेट का उदाहरण हैं, जो उनकी सीमा के पार-हिट क्षमताओं का प्रदर्शन करती हैं, जिन्होंने पावर-हिटिंग की कला को फिर से परिभाषित किया है.

क्रांतिकारी प्रभाव नियम
इम्पैक्ट प्लेयर नियम आईपीएल 2024 में एक गेम-चेंजर के रूप में उभरा है, जिसने प्रभावी रूप से टीमों की बल्लेबाजी लाइनअप का विस्तार किया है और प्रत्येक मैच को 12 बनाम 12 शोडाउन में बदल दिया है. अतिरिक्त बल्लेबाज की सुविधा के साथ, टीमें विकेट खोने के डर के बिना पूरी पारी में लगातार आक्रामकता के साथ खेलती हैं

छोटी सीमाएं और पिच की स्थितियां
मैच में बाउंड्री की दूरी पिच की स्थिति ने विवादाको जन्म दिया है. इस बहस में आलोचना करने वालों ने रन-स्कोरिंग होड़ में योगदानकर्ताओं के रूप में छोटी वर्ग सीमाओं और मुख्य रूप से सपाट पटरियों की ओर इशारा किया है. दिल्ली कैपिटल्स बनाम मुंबई इंडियंस जैसे मैचों में 59 और 64 मीटर जितनी छोटी वर्गाकार सीमाएं प्रदर्शित की गई हैं, जिससे बल्लेबाज का दबदबा और बढ़ गया है. ऐसा नहीं है कि 103 मीटर के छक्के नहीं लगे हों.

यह न केवल बल्ले की आक्रामकता को दर्शाता है बल्कि पिच से खिलाड़ियों को मिलने वाले बल्ले के लाभ को भी दर्शाता है. आगामी टी20 विश्व कप के लिए बनाई जा रही पिचों को भी दर्शकों के मनोरंजन के लिए तैयार किया जाएगा.

मनोवैज्ञानिक बदलाव और सामरिक अनुकूलन
इस सीजन में 250 रन के स्कोर को कईं बार पार किया गया है जो कि बहु मुश्किल काम है. जिससे टीमों को रन-चेज के लिए निडर दृष्टिकोण अपनाने का साहस मिला है. बल्लेबाज अब शुरू से ही आक्रामकता अपनाते हैं और पूरी पारी के दौरान गेंदबाजों पर लगातार दबाव बनाते हैं. जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ता है, क्रिकेट प्रेमी पावर-हिटिंग और रिकॉर्ड-ब्रेकिंग रन-चेज के और अधिक खतरनाक प्रदर्शनों के लिए खुद को तैयार करते हैं, जिससे आईपीएल 2024 टी20 क्रिकेट इतिहास के इतिहास में एक ऐतिहासिक अध्याय के रूप में स्थापित हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : भारत से छिनी टेस्ट की बादशाहत, ऑस्ट्रेलिया आईसीसी रैंकिंग में बनी नंबर 1

ABOUT THE AUTHOR

...view details