दिल्ली

delhi

राहुल द्रविड़ ने गेंदबाजी में सुधार की कही बात, जडेजा की चोट पर भी दिया बड़ा बयान

By PTI

Published : Jan 28, 2024, 10:49 PM IST

Updated : Jan 29, 2024, 11:45 AM IST

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने इंग्लैंड के हाथों हैदाराबाद में मिली हार के बाद निराशा जाहिर की है. उन्होंने अपने गेंदबाजों कि इंग्लिश बल्लेबाजों के द्वारा की गई पिटाई पर खुलकर बात की है. इसके साथ ही रविंद्र जडेजा की चोट पर भी बयान दिया है.

Rahul Dravid and Ravindra Jadeja
राहुल द्रविड़ और रविंद्र जडेजा

हैदराबाद: इंग्लैंड के हाथों 5 मैचों की सीरीज के पहले मैच में 28 रनों से मिली हार के बाद भारतीय कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि सीरीज में वापसी के लिए उनके गेंदबाजों को विरोधी टीम के बल्लेबाजों के स्वीप और रिवर्स स्वीप जैसे शॉट खेलने से रोकना होगा. इसका निपटारा उनके गेंदबाजों को ढूंढना होगा. ऑली पोप ने भारतीय स्पिनरों के खिलाफ स्वीप, रिवर्स स्वीप और रिवर्स स्कूप का बेहतरीन नजरा पेश किया. पोप ने इंग्लैंड की ‘बैजबॉल’ क्रिकेट को जारी रखते हुए 196 रन की यादगार पारी खेली. वह दोहरा शतक लगाने से चूक गये लेकिन उनकी शानदार बल्लेबाजी से टीम ने पहली पारी में 190 से पिछड़ने के बाद बावजूद यादगार जीत दर्ज की है.

राहुल द्रविड़ ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, 'हमें उसका (बैजबॉल) मुकाबला करना होगा. मैंने निश्चित रूप से उस स्तर के गेंदबाजों के खिलाफ लंबे समय तक ऐसा (स्वीप, रिवर्स स्वीप खेलना) होते नहीं देखा है. हमने पहले भी खिलाड़ियों को ऐसा प्रयास करते और कुछ असाधारण पारियां खेलते देखा है लेकिन इतनी कम गलतियों और इतनी सफलतापूर्वक (स्पिनरों को) खेलने में सक्षम होना, मैंने शायद ऐसा नहीं देखा है'.

द्रविड़ ने गेंदबाजों की लय बिगाड़ने के लिए नियमित रूप से रिवर्स स्वीप करने के लिए पोप की सराहना करते हुए कहा कि, 'मुझे लगता है कि स्वीप एक ऐसी चीज़ है जिसे हमने अतीत में लोगों को इस्तेमाल करते देखा है. लेकिन लगातार इतने लंबे समय तक और इतने सफलतापूर्वक रिवर्स स्वीप खेलने में सक्षम होने शानदार हैं, उसके लिए पोप को हैडऑफ है'.

द्रविड ने आगे कहा कि, 'हमें गेंद को पिच करने के मामले में अधिक अनुशासित होना होगा. हम इस पर काम करेंगे और हम इसमें बेहतर होंगे क्योंकि हमारे पास कुछ विश्व स्तरीय स्पिनर हैं. यह पहली बार नहीं है कि उन्हें चुनौती दी गई है. हमारे स्पिनरों के बारे में एक अच्छी बात यह है कि वे हमेशा वापसी करते हैं. लेकिन पोप ने सचमुच एक असाधारण पारी खेली और अगर कोई कुछ असाधारण करता है तो हम उससे हाथ मिलाएंगे और उसे बधाई देंगे'.

जडेजा इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स के थ्रो पर रन आउट होने के बाद जांघ के पिछले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव से जूझते दिखे. इससे भारतीय टीम की चिंताएं बढ़ा दी है. जडेजा की चोट के बारे में द्रविड़ ने कहा कि इसके बारे में हम देखेंगे. ईमानदारी से कहूं तो मुझे अभी तक फिजियो से बात करने का मौका नहीं मिला है. जब मैं वापस आऊंगा, तो मैं उससे बात करूंगा और देखूंगा कि उनकी चोट कैसी है'. बता दें कि रविंद्र जडेजा के दूसरे टेस्ट मैच खेलने पर अब सस्पेंस बना हुआ है.

ये खबर भी पढ़ें :इंग्लैंड के हाथों भारत को हैदराबाद टेस्ट में मिली 28 रनों से करारी हार, ओली पोप रहे जीत के हीरो
Last Updated :Jan 29, 2024, 11:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details