दिल्ली

delhi

अभिनव बिंद्रा को 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए मशाल वाहक चुना गया

By IANS

Published : Feb 1, 2024, 10:36 PM IST

भारत के लिए ओलंपिक में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने वाले अभिनव बिंद्रा को मशाल वाहक चुना गया है. अभिनव ने 2008 में बीजिंग में आयोजित ओलंपिक में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था. पढ़ें पूरी खबर....

अभिनव बिंद्रा
अभिनव बिंद्रा

नई दिल्ली :ओलंपिक खेलों में भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा को 26 जुलाई से 11 अगस्त तक फ्रांस की राजधानी में होने वाले 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए मशाल वाहक चुना गया है. 2008 में बीजिंग ओलंपिक खेलों में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीतने वाले बिंद्रा 16 अप्रैल से 26 जुलाई तक आयोजित होने वाली ओलंपिक मशाल रिले का हिस्सा होंगे.

बिंद्रा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट में कहा, 'यह साझा करने के लिए उत्साहित हूं कि मैं @paris2024 ओलंपिक खेलों के लिए मशाल वाहक बनूंगा, दुनिया भर में शांति और दृढ़ता का प्रतीक बनूंगा. यह लौ हमारी सामूहिक भावना और सपनों की शक्ति का प्रतिनिधित्व करती है. एक महान विशेषाधिकार और सम्मान

पेरिस 2024 ओलंपिक मशाल रिले 8 मई 2024 को फ्रांस में अपनी यात्रा शुरू करेगी और फ्रांसीसी क्षेत्रों में 68 दिनों की यात्रा से पहले लौ मार्सिले पहुंचेगी. मशाल रिले 68 दिनों तक चलेगी, जिसके दौरान यह पांच विदेशी क्षेत्रों सहित 65 क्षेत्रों को कवर करेगी. रिले में 10,000 मशाल वाहक शामिल होंगे, जिनमें 3000 मशाल वाहक शामिल होंगे जो टीम रिले में भाग लेंगे, और 400 शहरों का दौरा करेंगे.

मशाल ग्रीस में ओलंपिया के पास जलाई जाएगी और उस देश में प्रारंभिक यात्रा होगी, जहां से प्राचीन ओलंपिक की शुरुआत हुई थी। ओलंपिया, ग्रीस में प्रज्वलित होने के बाद ओलंपिक लौ का मार्ग बेलेम पर सवार होकर समुद्र में अपनी यात्रा शुरू करेगा, जो एक शानदार तीन मस्तूल वाला जहाज है, जो एथेंस से मार्सिले तक भूमध्य सागर को पार करेगा.

इसके बाद ओलंपिक मशाल रिले फ्रांस के क्षेत्रों, मुख्य भूमि से लेकर इसके विदेशी विभागों और क्षेत्रों का प्रदर्शन करेगी, जिससे सभी को मशाल देखने का अवसर मिलेगा. मशाल धारकों का चयन एक विस्तृत प्रक्रिया के माध्यम से किया गया जो 1 जून, 2023 को शुरू हुई. बिंद्रा अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के एथलीट आयोग के सदस्य भी हैं.

यह भी पढ़ें : 'मुझे दाहिना पैर कटने का डर था', एक्सीडेंट की कहानी सुनाते हुए भावुक हो गए ऋषभ पंत

ABOUT THE AUTHOR

...view details