दिल्ली

delhi

अमेरिकी चुनाव का 'गांजा' फैक्टर, रोचक है बाइडेन का यह कदम - marijuana reclassification in US

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 2, 2024, 7:32 PM IST

MARIJUANA RECLASSIFICATION IN US : अमेरिकी ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन गांजा को कम खतरनाक दवा के रूप में पुनः वर्गीकृत करने के लिए कदम उठाएगा. यह अमेरिकी दवा नीति में पीढ़ियों के लिए एक ऐतिहासिक बदलाव है जिसका पूरे देश में व्यापक प्रभाव हो सकता है. क्या अमेरिकी चुनावों पर भी उसका असर पड़ेगा. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
प्रतीकात्मक तस्वीर. (AP)

वाशिंगटन:राष्ट्रपति जो बाइडेन जिन्होंने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया उन्होंने कुछ ऐसा किया है जिससे वे अपने नाराज युवा मतदाताओं के बीच अपनी खोई हुई लोकप्रियया वापस पा सकते हैं. यह पहल है मारिजुआना से जुड़े सख्त कानूनों में ढील. वामपंथी झुकाव वाले मतदान समूह से मिल रहे कमजोर समर्थन का सामना कर रहे बाइडेन ने मारिजुआना यानी गांजा के सख्त कानूनों में ढील देने का प्रस्ताव रखा है. बाइडेन ने विशेष रूप से युवा मतदाताओं को आकर्षित करने के उद्देश्य से चुनावी वर्ष में कई कदम उठाए हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर. (AP)

जिसमें उन्होंने 206,000 उधारकर्ताओं के छात्र ऋण रद्द किये हैं. गांजा को कम खतरनाक दवा के रूप में पुनः वर्गीकृत करना इसी दिशा में उनका नवीनतम कदम है. अमेरिकी औषधि प्रवर्तन प्रशासन गांजा को कम खतरनाक दवा के रूप में पुनर्वर्गीकृत करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है.

न्याय विभाग का प्रस्ताव गांजा के चिकित्सीय उपयोग को मान्यता देगा, हालांकि, इसे मनोरंजक उपयोग के लिए वैध नहीं करेगा. यह प्रस्ताव गांजा को 'अनुसूची-I' समूह से कम सख्ती से विनियमित 'अनुसूची III' में ले जाएगा. तो इसका क्या मतलब है और इसके निहितार्थ क्या हैं?

वास्तव में क्या बदल गया है?

तकनीकी रूप से, अभी तक कुछ भी नहीं बदला. प्रस्ताव की समीक्षा व्हाइट हाउस प्रबंधन और बजट कार्यालय की ओर से की जायेगी. फिर एक सार्वजनिक-टिप्पणी अवधि और एक प्रशासनिक न्यायाधीश से समीक्षा से गुजरना होगा, जो एक संभावित लंबी प्रक्रिया है. फिर भी, इस बदलाव को परिवर्तनकारी माना जा रहा है और यह बहुत रोमांचक है.

प्रतीकात्मक तस्वीर. (AP)

पोर्टलैंड, ओरेगॉन स्थित कैनबिस और साइकेडेलिक्स वकील विन्स स्लिवोस्की ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया जब संघीय स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग ने बदलाव की सिफारिश की. विन्स स्लिवोस्की इन विषयों पर प्रसिद्ध कानूनी ब्लॉग चलाते हैं. उन्होंने कहा कि मैं इस बात पर ज्यादा जोर नहीं दे सकता कि यह कितनी बड़ी खबर है.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से पिछले साल एचएचएस और डीईए की देखरेख करने वाले अटॉर्नी जनरल दोनों से इसकी समीक्षा करने के लिए कहा था कि गांजा को कैसे वर्गीकृत किया गया है. बता दें कि अनुसूची में इसे कानूनी तौर पर हेरोइन, एलएसडी, क्वाल्यूड्स और एक्स्टसी आदि के बराबर रखा गया है.

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने गुरुवार को कहा कि बाइडेन गांजा को जहां उचित हो, चिकित्सा और वैज्ञानिक साक्ष्य के अनुरूप उपयोग के लिए वैध बनाने के समर्थन में हैं. यही कारण है कि इस स्वतंत्र समीक्षा का होना महत्वपूर्ण है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की फाइल फोटो. (AP)

यदि गांजा को पुनः वर्गीकृत किया जाता है, तो क्या यह देश भर में मनोरंजक कैनबिस को वैध बना देगा? जवाब है नहीं, अमेरिकी कानून के मुताबिक अनुसूची III के ड्रग्स (जिनमें केटामाइन, एनाबॉलिक स्टेरॉयड और कुछ एसिटामिनोफेन-कोडीन संयोजन शामिल हैं) अभी भी नियंत्रित पदार्थ हैं. इन अनुसूची के तहत इन दवाओं का चिकित्सीय उपयोग किया जा सकता है लेकिन उसके लिए विशेष अनुमति लेनी होगी. इस अनुसूचि के तहत विभिन्न नियमों के मुताबिक बिना अनुमति के इस श्रेणी की दवाओं की तस्करी करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ संघीय आपराधिक मुकदमा चलाया जा सकता है.

पुनर्वर्गीकृत होने के बाद भी अमेरिका के 38 राज्यों में लाइसेंस प्राप्त मेडिकल गांजा कार्यक्रमों या 23 राज्यों में कानूनी मनोरंजक कैनबिस बाजारों में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है. जानकारों के मुताबिक पुनर्वर्गीकरण का वर्तमान मामलों में भी कोई असर नहीं पड़ेगा. यूएस कैनबिस काउंसिल में सार्वजनिक मामलों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डेविड कल्वर ने कहा कि सरल शब्दों में कहें तो अनुसूची I से अनुसूची III में जाने का यह कदम लोगों को जेल से बाहर नहीं लाने वाला है. उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि पुनर्निर्धारण से अपने आप में कुछ प्रभाव पड़ेगा, विशेष रूप से अनुसंधान और मारिजुआना व्यापार करों पर.

प्रतीकात्मक तस्वीर. (AP)

अनुसंधान के लिए इसका क्या अर्थ होगा?गांजा के अनुसूची I में होने के कारण इसका अधिकृत नैदानिक अध्ययन करना बहुत मुश्किल हो गया है. लोग इसे कैच-22 की स्थिति कह रहे हैं. जिसके तहत: अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन इसे करने में बाधाएं हैं. अनुसूची III में शामिल होने से इस ड्रग्स का अध्ययन करना आसान है, हालांकि पुनर्वर्गीकरण तुरंत अध्ययन की सभी बाधाओं को दूर नहीं करेगा.

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स सेंटर फॉर कैनबिस एंड कैनाबिनोइड्स के निदेशक जीवा कूपर ने कहा कि यह वास्तव में लंबे समय तक भ्रमित करने वाला रहेगा. मुझे नहीं पता कि अब से कितने साल बाद शोध आसान हो जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके अलावा भी कई सवालों के जवाब अभी अंधेरे में हैं. जैसे- क्या शोधकर्ता राज्य-लाइसेंस प्राप्त औषधालयों से मारिजुआना का अध्ययन करने में सक्षम होंगे और संघीय खाद्य एवं औषधि प्रशासन इसकी निगरानी कैसे कर सकता है. कुछ शोधकर्ता आशावादी हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर. (AP)

सिएटल में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के एडिक्शन्स, ड्रग एंड अल्कोहल इंस्टीट्यूट के निदेशक सुसान फर्ग्यूसन ने कहा कि शेड्यूल को घटाकर शेड्यूल 3 करने से हमारे लिए कैनबिस के साथ मानव विषयों पर शोध करने में सक्षम होने का द्वार खुल जाएगा.

करों और बैंकिंग) के बारे में सवाल?संघीय कर संहिता के तहत, मारिजुआना या किसी अन्य अनुसूची I या II दवा की 'तस्करी' में शामिल व्यवसाय किराया, पेरोल या विभिन्न अन्य खर्चों में कटौती नहीं कर सकते हैं जिन्हें अन्य व्यवसाय बट्टे खाते में डाल सकते हैं. उद्योग समूहों का कहना है कि कर की दर अक्सर 70% या उससे अधिक पर समाप्त होती है.

कटौती नियम अनुसूची III दवाओं पर लागू नहीं होता है, इसलिए प्रस्तावित परिवर्तन से कैनबिस कंपनियों के करों में काफी कटौती होगी. उनका कहना है कि यह उनके साथ अन्य उद्योगों की तरह व्यवहार करेगा और उन्हें अवैध प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने में मदद करेगा जो न्यूयॉर्क जैसे स्थानों में लाइसेंसधारियों और अधिकारियों को निराश कर रहे हैं. रैंड ड्रग पॉलिसी सेंटर के सह-निदेशक ब्यू किल्मर के अनुसार, यदि उन लागतों में कटौती की जा सकती है तो इसका मतलब होगा प्रचार और विज्ञापन में निवेश का बढ़ना.

पुनर्निर्धारण सीधे मारिजुआना व्यवसाय की एक और समस्या को प्रभावित नहीं करेगा जिसमें ऋण के लिए बैंकों तक पहुंचने में कठिनाई प्रमुख है. इसके बजाय उद्योग सुरक्षित बैंकिंग अधिनियम नामक एक उपाय पर विचार कर रहा है. यह सदन में बार-बार पारित हो चुका है लेकिन सीनेट में रुका हुआ है.

क्या आलोचक हैं? वे क्या कहते हैं?वास्तव में, मारिजुआना के लिए राष्ट्रीय वैधीकरण विरोधी समूह स्मार्ट दृष्टिकोण भी शामिल है. ओबामा प्रशासन के पूर्व दवा नीति अधिकारी, राष्ट्रपति केविन साबेट ने कहा कि एचएचएस की सिफारिश 'विज्ञान के सामने उड़ती है, राजनीति की बू आती है' और एक ऐसे उद्योग को खेदजनक संकेत देती है जो 'वैधता की सख्त तलाश में है.'

कुछ वैधीकरण समर्थकों का कहना है कि खरपतवार का पुनर्निर्धारण बहुत अधिक वृद्धिशील है. वे इसे नियंत्रित पदार्थों की सूची से पूरी तरह से हटाने पर ध्यान केंद्रित रखना चाहते हैं, जिसमें शराब या तंबाकू जैसी चीजें शामिल नहीं हैं (वे विनियमित हैं, लेकिन यह वही नहीं है).

मारिजुआना कानूनों के सुधार के लिए राष्ट्रीय संगठन के उप निदेशक पॉल अर्मेंटानो ने कहा कि केवल मारिजुआना को पुनर्वर्गीकृत करना 'राज्य और संघीय मारिजुआना नीतियों के बीच मौजूदा विभाजन को कायम रखना' होगा.

माइनॉरिटी कैनाबिस बिजनेस एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष कालिको कैस्टिले ने कहा कि राज्य के लाइसेंसधारियों को पूरी तरह से स्पष्ट करने और दशकों से चली आ रही गिरफ्तारियों पर निश्चित रूप से रोक लगाने के बजाय सिर्फ 'री-ब्रांड्स निषेध' का पुनर्निर्धारण किया जा रहा है, जो असमान रूप से रंग के लोगों को खींचते हैं. उन्होंने कहा कि अनुसूची III इसे इस तरह के अनाकार, गंदे मध्य में छोड़ने जा रही है जहां लोग इसके अभी भी संघीय रूप से अवैध होने के खतरे को नहीं समझ पाएंगे.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details