दिल्ली

delhi

अमेरिका ने गाजा में तत्काल मानवीय संघर्ष विराम की मांग वाले यूएन के प्रस्ताव पर किया वीटो

By PTI

Published : Feb 20, 2024, 10:20 PM IST

veto by the US : इजराइल-हमास युद्ध युद्ध मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में लाए गए प्रस्ताव पर अमेरिका ने वीटो किया है. प्रस्ताव के पक्ष में 13 वोट पड़े और ब्रिटेन ने इसमें हिस्सा नहीं लिया.

US vetoes UN
अमेरिका

संयुक्त राष्ट्र :संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद मंगलवार को अमेरिका के वीटो के बाद इजराइल-हमास युद्ध में मानवीय युद्धविराम के प्रस्ताव को अपनाने में विफल रही. इज़राइल-हमास संघर्ष में नवीनतम प्रस्ताव पर मतदान करने के लिए 15 देशों की परिषद ने मंगलवार को बैठक की, जिसे अरब राज्यों की ओर से अल्जीरिया ने आगे बढ़ाया था. प्रस्ताव में तत्काल मानवीय युद्धविराम की मांग की गई जिसका सभी पक्षों को सम्मान करना चाहिए.

प्रस्ताव के पक्ष में 13 वोट पड़े और ब्रिटेन ने इसमें हिस्सा नहीं लिया, लेकिन इसे अपनाया नहीं जा सका क्योंकि अमेरिका ने वीटो करके मसौदे के खिलाफ मतदान किया था.

मतदान से पहले मध्य पूर्व की स्थिति पर अल्जीरियाई-प्रस्तावित मसौदा प्रस्ताव पर टिप्पणी करते हुए, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने कहा कि वाशिंगटन इजरायल और हमास के बीच एक बंधक समझौते पर काम कर रहा है, जो तत्काल और निरंतर लाएगा. गाजा में कम से कम छह सप्ताह तक शांति की अवधि, और जिसके बाद हम अधिक स्थायी शांति स्थापित करने के लिए समय और कदम उठा सकते हैं.

उन्होंने कहा कि यह समझौता सभी बंधकों को उनके परिवारों के साथ फिर से मिलाने और लड़ाई को लंबे समय तक रोकने का सबसे अच्छा अवसर दर्शाता है, जिससे अधिक जीवनरक्षक भोजन, पानी, ईंधन, दवा और अन्य आवश्यक चीजें फिलिस्तीनी नागरिकों के हाथों में पहुंच सकेंगी. जिन्हें इसकी सख्त जरूरत है.

ये भी पढ़ें

इजराइल ने कहा- गाजा युद्ध की तुलना जर्मन होलोकॉस्ट से करने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति मांगे माफी


ABOUT THE AUTHOR

...view details