दिल्ली

delhi

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में महसूस किए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.4 तीव्रता

By PTI

Published : Mar 19, 2024, 10:23 AM IST

Earthquake tremors felt in Pakistan's Balochistan: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में मंगलवार को 5.4 तीव्रता के भूकंप से किसी के हताहत होने की खबर नही हैं.

Earthquake in Pakistan
पाकिस्तान में भूकंप

कराची :पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में मंगलवार को 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. जानकारी के अनुसार इस भूकंप से किसी के हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप का केंद्र क्वेटा से 150 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में 35 किलोमीटर की गहराई में था.

भूकंप के झटके राजधानी क्वेटा, नोशकी, चागी, चमन, किला अब्दुल्ला, दलबादीन, पिशिन और प्रांत के कुछ अन्य इलाकों में महसूस किए गए हैं. पाकिस्तान मौसम कार्यालय ने कहा कि भूकंप के झटके पाकिस्तान-ईरान सीमा क्षेत्रों में भी महसूस किए गए और दर्ज किए गए हैं.

अधिकारियों के अनुसार जहां भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे उस क्षेत्र में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं दी गई है. हालांकि इससे पहले बलूचिस्तान प्रांत के कई मजबूत भूकंपों से प्रभावित हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप जानमाल की हानि, चोटें और इमारतों और घरों को भारी क्षति हुई है. मालूम हो अक्टूबर 2021 में बलूचिस्तान के हरनाई क्षेत्र में आए भूकंप से 40 लोगों की मौत हो गई थी और 300 अन्य लोग घायल हो गए थे. बता दें इस घटना से दूरदराज के इलाके में बड़े पैमाने पर क्षति हुई थी.

बता दें सितंबर 2013 में, बलूचिस्तान के कई इलाकों में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था जिससे कम से कम 348 लोगों की मौत हो गई थी. अवारन और केच जैसे जिलों में 300,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए थे. इस हादसे में 21,000 घर क्षतिग्रस्त हो गए थे. इतना ही नही दो दिन बाद खबर आई थी कि 6.8 तीव्रता का एक और शक्तिशाली भूकंप अवारान जिले में आया था और कई क्षेत्रों में सात लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए थे.

यह भी पढे़-सुबह-सुबह पाकिस्तान, न्यू गिनी, जिजांग में कांपी धरती, महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके

ABOUT THE AUTHOR

...view details