दिल्ली

delhi

पोप फ्रांसिस के नेतृत्व में ईस्टर समारोह आयोजित, गाजा-यूक्रेन युद्धविराम का किया आह्वान - Pope Francis Easter celebrations

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 1, 2024, 12:32 PM IST

Pope Francis Easter celebrations: पोप ने स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं पर काबू पाते हुए ईस्टर मास की अध्यक्षता की और गाजा और यूक्रेन में शांति की अपील की. पोप फ्रांसिस ने रविवार को ईस्टर समारोह में करीब 60,000 लोगों का नेतृत्व किया. फ्रांसिस ने गाजा में संघर्ष विराम तथा रूस और यूक्रेन के बीच कैदियों की अदला-बदली की जोरदार अपील की.

Pope Francis Easter celebrations.
पोप फ्रांसिस ने ईस्टर समारोह की अध्यक्षता की.

रोम: पोप फ्रांसिस ने शीतकाल में सांस संबंधी समस्याओं से जूझने के बाद रविवार को ईस्टर समारोह में करीब 60,000 लोगों का नेतृत्व किया. साथ ही, गाजा में संघर्ष विराम तथा रूस और यूक्रेन के बीच कैदियों की अदला-बदली की जोरदार अपील की.

पोप फ्रांसिस ने ईस्टर समारोह की अध्यक्षता की.

फ्रांसिस ने फूलों से सजे सेंट पीटर स्क्वायर में ईस्टर संडे मास की अध्यक्षता की. उसके बाद, फिर वैश्विक संकटों के अपने वार्षिक दौर में शांति के लिए हार्दिक प्रार्थना की. गाजा के लोग, जिनमें वहां का छोटा ईसाई समुदाय भी शामिल है, फ्रांसिस के लिए निरंतर चिंता का विषय रहे हैं. युद्ध को देखते हुए इस वर्ष ईस्टर कुल मिलाकर एक निराशाजनक मामला था.

पोप फ्रांसिस ने ईस्टर समारोह की अध्यक्षता की.

फ्रांसिस ने चौक के सामने बने लॉजिया से नीचे हवा में बहती भीड़ की तालियों के बीच कहा, 'शांति कभी हथियारों से नहीं बनाई जाती, बल्कि हाथ फैलाकर और खुले दिल से बनाई जाती है'. कुछ ही घंटे पहले ढाई घंटे की रात्रि ईस्टर विजिल मनाने के बावजूद फ्रांसिस अच्छी फॉर्म में दिखे.

पोप फ्रांसिस ने ईस्टर समारोह की अध्यक्षता की.

पोप, जिनके एक फेफड़े का एक हिस्सा युवावस्था में हटा दिया गया था, पूरी सर्दियों में श्वसन संबंधी समस्याओं से जूझते रहे हैं. ईस्टर सेवाओं में उनकी पूर्ण भागीदारी की पूरी तरह से गारंटी नहीं थी. खासकर पारंपरिक गुड फ्राइडे जुलूस में शामिल नहीं होने के बाद. यह संकेत देते हुए कि 87 वर्षीय पोप ठीक महसूस कर रहे थे, उन्होंने शुभचिंतकों का अभिवादन करते हुए मास के बाद अपने पोपमोबाइल में पियाजे के चारों ओर कई चक्कर लगाए.

ईस्टर मास धार्मिक कैलेंडर पर सबसे महत्वपूर्ण तिथियों में से एक है, जो क्रूस पर चढ़ने के बाद यीशु के पुनरुत्थान के बारे में विश्वासियों के विश्वास का जश्न मनाता है. मास 'उरबी एट ओरबी' (शहर और दुनिया के लिए) आशीर्वाद से पहले होता है. इसमें पोप पारंपरिक रूप से मानवता को प्रभावित करने वाले खतरों की एक लंबी सूची पेश करते हैं.

पोप फ्रांसिस ने ईस्टर समारोह की अध्यक्षता की.

फ्रांसिस ने कहा कि उनके विचार विशेष रूप से यूक्रेन और गाजा के लोगों और युद्ध का सामना कर रहे सभी लोगों के लिए हैं. विशेषकर बच्चों के लिए, जिनके बारे में उन्होंने कहा कि वे मुस्कुराना भूल गए हैं. अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों के प्रति सम्मान का आह्वान करते हुए, मैं रूस और यूक्रेन के बीच सभी कैदियों के सामान्य आदान-प्रदान की आशा व्यक्त करता हूं.

उन्होंने 7 अक्टूबर को इजराइल से पकड़े गए कैदियों की शीघ्र रिहाई, गाजा में तत्काल युद्धविराम और फिलिस्तीनियों तक मानवीय सहायता पहुंचाने का आह्वान किया. उन्होंने एक भाषण में हाईटियन, रोहिंग्या और मानव तस्करी के पीड़ितों की दुर्दशा को भी छुआ. कहा, 'आइए हम वर्तमान शत्रुता को नागरिक आबादी पर, अब तक अपनी सहनशक्ति की सीमा पर, और सबसे ऊपर बच्चों पर गंभीर प्रभाव डालने की अनुमति न दें'.

पढ़ें:यूक्रेन ने युद्ध समाप्त करने के पोप फ्रांसिस के आह्वान को खारिज किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details