दिल्ली

delhi

कोर्ट ने इमरान खान और बुशरा बीबी के मेडिकल चेकअप का दिया आदेश - check up of Imran Bushra

By PTI

Published : Apr 20, 2024, 10:48 PM IST

PAK IMRAN BUSHRA : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी का मेडिकल चेकअप किया जाएगा. कोर्ट ने इस संबंध में आदेश दिए हैं. साथ ही कोर्ट ने सुनवाई 23 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की एक अदालत ने जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी की मेडिकल जांच के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है. कोर्ट ने दो दिनों के भीतर एक निजी अस्पताल में पूर्व प्रथम महिला की एंडोस्कोपी कराने का भी निर्देश दिया है.

71 वर्षीय खान को कई मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद रावलपिंडी की अडियाला जेल में रखा गया है, जबकि बुशरा बीबी वर्तमान में इस्लामाबाद में खान के घर जिसे बानी गाला कहते हैं हिरासत में रखा गया है. उन्हें खान के साथ 'गैर इस्लामी निकाह' मामले में दोषी ठहराया गया था.

'द न्यूज इंटरनेशनलट ने शनिवार को रिपोर्ट दी कि शुक्रवार को अडियाला जेल में जवाबदेही अदालत में 190 मिलियन पाउंड के एनसीए मामले की सुनवाई के दौरान पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के संस्थापक खान ने दावा किया कि 49 वर्षीय बुशरा बीबी के भोजन में टॉयलेट क्लीनर की मिलावट की गई थी.

खान ने कहा कि शौकत खानम अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. असीम यूसुफ ने बुशरा बीबी का परीक्षण शिफा इंटरनेशनल अस्पताल में कराने की सिफारिश की थी, लेकिन जेल प्रशासन यहां पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (पीआईएमएस) में परीक्षण कराने पर अड़ा हुआ था. कोर्ट ने सुनवाई 23 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दी.

इससे पहले, खान ने न्यायाधीश नासिर जावेद राणा को बताया कि अदालत कक्ष में अतिरिक्त दीवारें खड़ी की गई हैं, जिससे एक बंद अदालत जैसा माहौल बन गया है. न्यायाधीश ने जेल प्रशासन को अतिरिक्त बाधाओं को तुरंत हटाने का निर्देश दिया और सुनवाई एक घंटे के लिए स्थगित कर दी. जेल प्रशासन ने आदेश का पालन किया और कुछ ही देर में अतिरिक्त बैरियर हटा दिए.

16 अप्रैल को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने बुशरा बीबी द्वारा दायर एक याचिका का निपटारा कर दिया, जिसमें उन्हें अडियाला जेल में शिफ्ट करने की मांग की गई थी क्योंकि उनके वकील अदालत में उपस्थित होने में विफल रहे थे.

एक दिन बाद खान ने आरोप लगाया था कि सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर उनकी पत्नी बुशरा बीबी की कैद के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार थे. उन्होंने कहा कि 'अगर मेरी पत्नी को कुछ हुआ तो मैं असीम मुनीर को नहीं छोड़ूंगा, जब तक मैं जिंदा हूं मैं असीम मुनीर को नहीं छोड़ूंगा.' पीटीआई नेता ने 18 अप्रैल को अडियाला जेल में पत्रकारों से बातचीत के दौरान धमकी दी थी 'मैं उनके असंवैधानिक और गैरकानूनी कदमों का पर्दाफाश करूंगा.'

ये भी पढ़ें

इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने तोशाखाना मामले में इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी की सजा की निलंबित


ABOUT THE AUTHOR

...view details