दिल्ली

delhi

इराक ने अमेरिकी हमलों की निंदा की, इसे 'संप्रभुता का उल्लंघन' बताया

By ANI

Published : Feb 3, 2024, 9:43 AM IST

Iraq Condemns US Strikes : अल जजीरा के अनुसार, सीरियाई राज्य मीडिया ने हमलों के लिए 'अमेरिकी आक्रामकता' का आरोप लगाया, जिसने सीरिया के रेगिस्तानी इलाकों और सीरियाई-इराक सीमा के आसपास के इलाकों को निशाना बनाया, जिसके परिणामस्वरूप कई लोग हताहत हुए.

Iraq Condemns US Strikes
प्रतिकात्मक तस्वीर. (ANI)

बगदाद : इराक और सीरिया में मिलिशिया ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए अमेरिकी हवाई हमलों के बाद, इराकी सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ के प्रवक्ता ने कहा कि ये हमले ऐसे समय में हुए हैं जब इराक क्षेत्र में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए प्रयास कर रहा है.

अल जजीरा ने स्थानीय आउटलेट इराकी समाचार एजेंसी (आईएनए) के हवाले से यह जानकारी दी. ये हमले इराकी संप्रभुता का उल्लंघन हैं. इसके साथ ही बयान में कहा गया है कि इस हमले से इराकी सरकार के प्रयासों को कमजोर हुए हैं और इराक और क्षेत्र में अवांछनीय गतिविधियों को बल मिलेगा. जिसके परिणाम इराक और क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता के लिए गंभीर होंगे.

पिछले हफ्ते, द इस्लामिक रेसिस्टेंस इन इराक ने ड्रोन हमले के लिए जवाबदेही का दावा किया. सीरियाई सीमा के करीब स्थित पूर्वोत्तर जॉर्डन के एक अड्डे पर हुए हमले में तीन अमेरिकी सैन्यकर्मियों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बयान में कहा कि अमेरिका मध्य पूर्व में संघर्ष नहीं चाहता है, लेकिन 'यदि आप किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचाते हैं, तो हम जवाब देंगे'.

पिछले रविवार को, ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) की ओर से समर्थित आतंकवादी समूहों की ओर से लॉन्च किए गए ड्रोन से जॉर्डन में तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे. इससे पहले आज, मैं डोवर एयरफोर्स बेस पर इन बहादुर अमेरिकियों की गरिमापूर्ण वापसी में शामिल हुआ था. मैंने प्रत्येक परिवार से बात की है.

उन्होंने कहा कि आज दोपहर, मेरे निर्देश पर, अमेरिकी सैन्य बलों ने इराक और सीरिया में उन ठिकानों पर हमला किया, जिनका इस्तेमाल आईआरजीसी और संबद्ध मिलिशिया अमेरिकी बलों पर हमला करने के लिए करते हैं. हमारी प्रतिक्रिया आज शुरू हुई है. यह हमारी पसंद के समय और स्थानों पर जारी रहेगी.

ये भी पढ़ों

ABOUT THE AUTHOR

...view details