दिल्ली

delhi

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट - महसा अमिनी की मौत के लिए ईरान जिम्मेदार

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 9, 2024, 11:08 AM IST

Iran hijab Row: संयुक्त राष्ट्र की जांच में पाया गया है कि 2022 में महसा अमिनी की मौत के लिए ईरान जिम्मेदार है. बताया गया है कि ईरानी सुरक्षा बलों ने ना केवल महिलाओं साथ यौन उत्पीड़न किया, बल्कि अमिनी की मौत के बाद भड़के प्रदर्शनों को दबाने के लिए बल का अनावश्यक प्रयोग किया. महीनों तक चली कार्रवाई में 500 से अधिक लोग मारे गए और 22000 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया.

Iran responsible for physical violence that killed Mahsa Amini, says UN
संयुक्त राष्ट्र की जांच में पाया गया कि 2022 में महसा अमिनी की मौत के लिए ईरान जिम्मेदार है

दुबई: संयुक्त राष्ट्र के एक तथ्य-खोज मिशन ने शुक्रवार को कहा कि ईरान उस 'शारीरिक हिंसा' के लिए जिम्मेदार है जिसके कारण सितंबर 2022 में महसा अमिनी की मौत हो गई और देश के अनिवार्य हेडस्कार्फ़, या हिजाब, कानूनों और इसके सत्तारूढ़ धर्मतंत्र के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया. ईरान पर फैक्ट-फाइंडिंग मिशन द्वारा संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद को सौंपी गई. एक विस्तृत प्रारंभिक रिपोर्ट में यह सख्त घोषणा की गई है, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया है कि तेहरान ने अपने कार्यों के माध्यम से 'मानवता के खिलाफ अपराध' किए हैं.

यह भी पाया गया कि इस्लामिक गणराज्य ने अमिनी की मौत के बाद भड़के प्रदर्शनों को दबाने के लिए घातक बल का अनावश्यक और अनुपातहीन उपयोग किया. महीनों तक चली सुरक्षा कार्रवाई में 500 से अधिक लोग मारे गए और 22,000 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया. ईरानी अधिकारियों ने मिशन के निष्कर्षों पर एसोसिएटेड प्रेस की टिप्पणी के कई अनुरोधों का जवाब नहीं दिया. इस रिपोर्ट से ईरान की सरकार की दिशा बदलने की संभावना नहीं है.

ईरान में पिछले सप्ताह हुए आम चुनाव को लेकर नतीजे जारी किए गए. चुनाव में कट्टरपंथी राजनेताओं का दबदबा रहा. उन्हें देश की संसद का प्रभार वापस मिल गया है. यह तेहरान के बढ़ते परमाणु कार्यक्रम हों या यूक्रेन के खिलाफ मास्को के युद्ध में ईरान द्वारा रूस को हथियार देने की बात हो पर प्रभाव डालता है. वहीं, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता नरगेस मोहम्मदी सहित कार्यकर्ताओं के निरंतर उत्पीड़न और कारावास के बारे में व्यापक पश्चिमी चिंताओं के बीच तेहरान पर और अधिक अंतरराष्ट्रीय दबाव प्रदान करता है.

रिपोर्ट में कहा गया है, 'महिलाओं और युवाओं के नेतृत्व, उनकी पहुंच और दीर्घायु और अंततः, राज्य की हिंसक प्रतिक्रिया के कारण अभूतपूर्व थे'. 22 वर्षीय अमिनी की कथित तौर पर अधिकारियों की पसंद के अनुसार हिजाब नहीं पहनने के कारण देश की नैतिकता पुलिस द्वारा गिरफ्तारी के बाद 16 सितंबर, 2022 को एक अस्पताल में मृत्यु हो गई. उन्हें 'पुनः शिक्षा कक्षा' से गुजरने के लिए ईरान की वोजारा हिरासत सुविधा में ले जाया गया. ईरान ने उसकी मौत या उसे पीटे जाने के विवादों के लिए जिम्मेदार होने से इनकार किया है. कई बार, अधिकारियों ने सर्जरी के बाद बचपन से ही अमिनी की एक चिकित्सीय स्थिति की ओर इशारा किया है. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ने इसे उसकी मृत्यु का कारण मानकर सीधे तौर पर खारिज कर दिया.

रिपोर्ट ने स्पष्ट किया कि पैनल ने नैतिकता पुलिस की हिरासत में रहने के दौरान सुश्री अमिनी के शरीर पर आघात के सबूत स्थापित किए हैं. महिलाओं पर अनिवार्य हिजाब को लागू करने में नैतिकता पुलिस द्वारा हिंसा के साक्ष्य और पैटर्न के आधार पर, मिशन संतुष्ट है कि सुश्री अमिनी को शारीरिक हिंसा का शिकार होना पड़ा. जिस कारण उनकी मृत्यु हो गई. हालांकि, अमिनी को नुकसान पहुंचाने के लिए किसी को भी विशेष रूप से दोषी ठहराना बंद कर देता है.

अमिनी की मृत्यु के बाद विरोध प्रदर्शन सबसे पहले 'महिला, जीवन, स्वतंत्रता' नारे के साथ शुरू हुआ. प्रदर्शनकारियों के नारे और चीखें जल्द ही ईरानी सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के खिलाफ विद्रोह के खुले आह्वान में बदल गईं. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में पाया गया कि ईरानी सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ शॉटगन, असॉल्ट राइफल और सबमशीन गन का इस्तेमाल उन स्थितियों में किया, जहां उन्हें मौत या गंभीर चोट का कोई आसन्न खतरा नहीं था. गैरकानूनी और न्यायेतर हत्याएं हुईं. इसमें प्रदर्शनकारियों की आंखों में जानबूझकर गोली मारने का एक पैटर्न भी पाया गया. मिशन ऐसी चोटों के निवारक और भयावह प्रभाव को नोट करता है, क्योंकि वे पीड़ितों को स्थायी रूप से चिह्नित करते हैं, अनिवार्य रूप से उन्हें प्रदर्शनकारियों के रूप में ब्रांड करते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, हिरासत में लिए गए लोगों में से कुछ को यौन हिंसा का सामना करना पड़ा, जिसमें बलात्कार, बलात्कार की धमकी, जबरन नग्नता, उनके गुप्तांगों को छूना और बिजली का झटका देना शामिल हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरक्षा बलों ने भय फैलाने और महिलाओं, पुरुषों और बच्चों को अपमानित करने और दंडित करने के लिए यौन और लिंग आधारित हिंसा से जुड़े सामाजिक और सांस्कृतिक कलंक का इस्तेमाल किया.

पैनल ने यह भी स्वीकार किया कि उसने 2023 में किशोरी अर्मिता गारावंद की मौत की जांच जारी रखी है, जिसकी तेहरान मेट्रो में गिरने के बाद मौत हो गई थी, जिसके बारे में कार्यकर्ताओं का आरोप है कि यह हिजाब न पहनने पर हमला था. गेरवांड के माता-पिता उस समय राज्य मीडिया के एक वीडियो में यह कहते हुए दिखाई दिए कि रक्तचाप की समस्या, गिरना या शायद दोनों ने उनकी बेटी की मृत्यु में योगदान दिया. रिपोर्ट में कहा गया है कि सुश्री अमिनी के मामले की याद दिलाने वाली कार्रवाइयों में, राज्य के अधिकारियों ने उन परिस्थितियों को अस्पष्ट करने के लिए कदम उठाए जिनके कारण सुश्री गारावंद की मृत्यु हुई. इसने ईरानी स्कूली छात्राओं को निशाना बनाकर जहर देने की एक संदिग्ध घटना का भी उल्लेख किया है, लेकिन इन घटनाओं में क्या हुआ, इस पर कोई निष्कर्ष नहीं निकाला गया.

ईरान के लिए अमेरिकी उप विशेष दूत अब्राम पाले ने कहा कि पूरी दुनिया इस रिपोर्ट पर ध्यान दे रही है और इसका निष्कर्ष है कि ईरान में हुए कई गंभीर मानवाधिकार उल्लंघन मानवता के खिलाफ अपराध हो सकते हैं. उन्होंने ऑनलाइन लिखा, 'यह जरूरी है कि तथ्य-खोज मिशन अपना महत्वपूर्ण कार्य जारी रखे'. कार्यकर्ताओं ने भी रिपोर्ट जारी होने का स्वागत किया.ईरान में न्यूयॉर्क स्थित सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स के कार्यकारी निदेशक हादी गेमी ने कहा, 'इस्लामिक रिपब्लिक द्वारा शांतिपूर्ण असहमति के हिंसक दमन और ईरान में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ गंभीर भेदभाव की पुष्टि की गई है, जो मानवता के खिलाफ अपराधों से कम नहीं है'.

पढ़ें:ईरान समर्थित समूह के ड्रोन हमले को लेकर व्हाइट हाउस ने कहा- एक और युद्ध नहीं चाहता अमेरिका

ABOUT THE AUTHOR

...view details